Ahmedabad News : जामनगर के चिकित्सकों ने बनाए पीपीई किट 'कवच'

कोरोना महामारी की आगामी समय में गंभीरता को ध्यान में रखकर...

By: Rajesh Bhatnagar

Updated: 23 Apr 2020, 06:21 PM IST

जामनगर. कोरोना महामारी की आगामी समय में गंभीरता को ध्यान में रखकर जामनगर के जी.जी. अस्पताल के चिकित्सकों ने पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेन्ट (पीपीई) डिजाइन कर किट 'कवच' बनाए हैं।
सूत्रों के अनुसार जी.जी. अस्पताल में 700 बेड का कोविड-19 अस्पताल तैयार किया गया है। इसमें कार्यरत चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ के लिए करीब दो हजार पीपीई किट की आवश्यकता है। हालांकि वर्तमान में यहां पर्याप्त मात्रा में यह किट उपलब्ध हैं।
इसके बावजूद आगामी समय में कोरोना महामारी की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए पीपीई किट की कमी को दूर करने के लिए व निरंतर संचालित की जा रही फ्लू ओपीडी में कोरोना के शंकास्पद रोगी आने की संभावना के चलते जी.जी. अस्पताल के चिकित्सकों ने दो प्रकार के यह किट 'कवच' बनाए।
कवच प्लस में पूरे शरीर के लिए हुड के साथ सूट, घुटनों तक शू-कवर, फेस शील्ड व ट्रिपल लेयर मास्क का समावेश है, इसकी कीमत करीब 550 रुपए से अधिक है। कवच एन एक्स में पूरे शरीर के लिए हुड के साथ सूट, घुटनों तक शू-कवर, फेस शील्ड, एन-95 मास्क, दो जोड़ी स्टरलाइज ग्लव्ज शामिल हैं, इसकी कीमत करीब 850 रुपए से अधिक है।
संपूर्ण सेट नॉन वोवन स्पन बाउंड जीएसएम मटीरियल से लेमिनेटेड किया है। यह मटीरियल साउथ इंडियन टेक्सटाइल रिसर्च एसोसिएशन से प्रमाणित किया गया है। कोविड बीमारी के उपचार के लिए कार्यरत चिकित्सकों के लिए यह 'कवच' बनाए गए हैं, इनमें सुरक्षा के सभी आवश्यक स्तरों का ध्यान रखा है। पहनने व निकालने में सरल होने के साथ ही यह आंखों को भी ढकते हैं। कुछ ही दिनोंं में यह किट अस्पताल पहुंचाए जाएंगे। आगामी दिनों में एम्बुलेंस व पुलिस स्टाफ को भी यह किट उपलब्ध कराने की योजना है।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned