scriptप्लास्टिक की बोतलों से बने टी शर्ट ….!! | plastic bottels, T shirt, ahmedabad railway station, waste, plastic | Patrika News

प्लास्टिक की बोतलों से बने टी शर्ट ….!!

locationअहमदाबादPublished: Oct 03, 2020 08:39:29 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

plastic bottels, T shirt, ahmedabad railway station, waste, plastic :  अहमदाबाद रेलवे की पहल, गांधीधाम स्टेशन पर लगाई प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेन्ट गैलरी
 

प्लास्टिक की बोतलों से बने टी शर्ट ....!!

प्लास्टिक की बोतलों से बने टी शर्ट ….!!

गांधीनगर. आमतौर पर प्लास्टिक की बोतलों का पानी पीने के बाद फेंक दिया जाता है, लेकिन अब ऐसी बोतलों के टी शर्ट, तकिया कवर समेत उत्पाद बनाए जा सकेंगे। फिलहाल अहमदाबाद मंडल ने गांधीधाम रेलवे स्टेशन पर टी शर्ट, नेपकीन जैसे उत्पादों की गैलरी बनाई हैं। ये उत्पाद आकर्षण का केन्द्र बने है। रेेलयात्रियों में जागरुकता के लिए यह गैलरी लगाई है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने गाधीधाम स्टेशन इस गैलरी का उद्घाटन किया।
अहमदाबाद मंडल के वरिष्ठ मंडल अभियंता (गृह प्रबंधन) फेड्रिक पेरियत ने बताया कि प्लास्टिक ऐसा पदार्थ है जो जल्दी नष्ट नहीं होता। ऐसे में ट्रेन या रेल परिसर में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेन्ट के जरिए प्लास्टिक कूड़े का निस्तारण किया जा रहा है। अहमदाबाद समेत अन्य रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन लगाई गई हैं, जहां इन बोतलों का क्रशिंग होता है। बाद में इसके जरिए प्लास्टिक दाने और उसमें से प्लास्टिक के उत्पाद बनाए जा सकते हैं। मौजूदा समय में एक कंपनी के जरिए प्लास्टिक बोतलों के दानों से नेपकीन, चद्दर, तकिया कवर, और टी शर्ट बनवाए गए हैं, जिसमें 33 फीसदी कोटन और 67 फीसदी प्लास्टिक दानों का इस्तेमाल हुआ है। ये चद्दर, तकिया कवर और नेपकीन रेलयात्री भी उपयोग कर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि गांधीधाम रेलवे स्टेशन पर भी प्लास्टिक बोतल श्रेडिंग मशीन लगाई गई हैं। साथ ही पीले रंग के कूड़ेदान उपलब्ध कराए हैं, ताकि प्लास्टिक कूड़ा अलग किया जा सके। वहीं मल्टी लेयर्ड प्लास्टिक से न सिर्फ सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है बल्कि उसे नष्ट करना भी जटिल होता है। ऐसे प्लास्टिक को अलग एकत्र किया जाता है और बाद मेंं उसे एक निजी कंपनी को भेजा जाता है जो प्लास्टिक का रिसाइकिल करती है। वे बताते हैं कि फिलहाल इस निजी कंपनी ने गांधीधाम स्टेशन के कोन्कोर हॉल में प्लास्टिक से बने उत्पादों की गैलरी लगाई है। उन्होंने दावा है कि भारतीय रेलवे में ऐसी पहली प्लास्टिक मैनेजमेन्ट गैलरी हैं, जो पूर्णत: प्लास्टिक प्रबंधन को बताती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो