Ahmedabad news: इन स्टेशनों को बनाएंगे प्लास्टिक फ्री..

Ahmedabad news, ahmedabad updates, plastics free, Gujarat news updates, Railway station, 02 October तक 'स्वच्छता ही सेवा'

By: Pushpendra Rajput

Published: 11 Sep 2019, 10:31 PM IST

राजकोट. राजकोट मंडल के रेलवे स्टेशनों (Railway station) को प्लास्टिक फ्री (Plastic free) बनाने को लेकर रेल प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए राजकोट मंडल (Rajkot division) में बुधवार से 'स्वच्छता ही सेवा" अभियान प्रारंभ किया गया है। इसके मद्देनजर राजकोट, जामनगर व सुरेंद्रनगर स्टेशनों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया।

स्लोगन, बैनर व पोस्टर के साथ निकली रैली

राजकोट के मंडल रेल प्रबंधक (Divisional railway manager) परमेश्वर फुंकवाल के नेतृत्व में रेल अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने स्लोगन, बैनर व पोस्टर के साथ राजकोट रेलवे स्टेशन (Rajkot railway station) पर रैली निकली। इसके जरिए यात्रियों से स्टेशन पर साफ सफाई रखने की तथा प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील की गई। इसके बाद डीआरएम फुंकवाल व कर्मचारियों ने स्टेशन के मुख्य द्वार, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग स्टैंड, यात्री हॉल, टिकट काउंटर, प्लेटफार्म समेत जगहों पर सफाई की। सफाई अभियान के दौरान रेल यात्रियों में सफाई संबंधित जागरूकता लाने के लिए पेम्फ्लेट्स का वितरण किया गया। साथ ही रेल यात्रियों से प्लास्टिक की उपयोग की गई बोतलों को 'बॉटल क्रशिंग मशीन' (bottel crushing machine) में नष्ट करने की अपील की गई। गौरतलब है कि इस अभियान के तहत स्टेशनों पर सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने संबंधित स्लोगन उद्घोषणा से सुनाए जा रहे हैं। फुंकवाल ने संबन्धित अधिकारियों को स्टेशन परिसर हमेशा साफ सुथरा रखने के लिए जरूरी निर्देश भी दिये गए।
इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक एस एस यादव, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रवीन्द्र श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल मिकेनिकल इंजीनियर एल एन दहमा, अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में रेल कर्मचारी उपस्थित थे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned