'प्लास्टिक हटेला' सेल्फी प्वाइन्ट बने आकर्षण

Railway passengers, Plastic hatela selfi points, plastic ban, Railway station, plastic bottle crushing machines,

अहमदाबाद. रेलवे स्टेशनों पर 'प्लास्टिक हटेलाÓ सेल्फी प्वाइन्ट आकर्षण का केन्द्र बने हैं। वहीं रेलवे प्रशासन ने नवरात्रि की तर्ज पर एक गाना भी बनाया है। इसके जरिए 'सिंगल यूज प्लास्टिकÓ को लेकर जागरूक किया जा रहा है। प्लास्टिक के बजाय कपड़े की थैली काम में लेने और कूड़े का उचित निपटारा कर स्टेशन को साफ रखने पर जोर दिया जा रहा है। रेलवे प्रशासन दो अक्टूबर से रेलवे स्टेशन और परिसर में पूरी तरह से प्लास्टिक को प्रतिबंध लगा रहा है। अहमदाबाद स्टेशन पर भी सेल्फी प्वाइन्ट लगा है, जो सेल्फी लेने को लेकर यात्रियों में आकर्षण बढ़ा रहा है।
रेलवे स्टेशनों और परिसरों पर प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की कवायद चल रही है। रेलयात्रियों को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर प्रेरित किया जा रहा है। इसके चलते अहमदाबाद, राजकोट, भावनगर समेत अलग-अलग स्टेशनों पर 'प्लास्टिक हटेलाÓ किरदार के आकर्षक सेल्फी पॉइंट्स लगाए गए हैं, जहां रेलयात्री सेल्फी ले रहे हैं। कुछ समय पूर्व ही पश्चिम रेलवे ने प्लास्टिक के दुष्प्रभावों पर बनी लघु फिल्म 'मै हूँ प्लास्टिक हटेला" का किरदार 'प्लास्टिक हटेलाÓ बना। इसकी थीम पर ये सेल्फी पॉइंट्स लगाए गए हैं। यह सेल्फी पॉइंट्स कटआउट यात्रियों में आकर्षण का केन्द्र बने हैं। इसका उपयोग करने वाले रेल यात्रियों को रेलवे की ओर से सरप्राइज गिफ्ट भी दिया जा रहा है। इससे पूर्व रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वालों को जागरूक करने के लिए 'रैप सॉन्गÓ 'तेरा टाइम आयेगाÓ अभियान चलाया था, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था। इस लघु फिल्म का प्रदर्शन पश्चिम रेलवे के सभी स्टेशनों पर डिजिटल स्क्रीन के अलावा रेलवे परिसरों में डिजिटल माध्यमों के ज़रिए भी किया जा रहा है।
अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि सेल्फी प्वाइन्ट 'प्लास्टिक हटेलाÓ को यात्री काफी पसंद कर रहे हैं। इसके जरिए यात्रियों को रेल परिसर में स्वच्छता बनाए रखेन और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। अहमदाबाद के अलावा मेहसाणा, पालनपुर, गांधीधाम, भुज एवं विरमगाम स्टेशनों पर सेल्फी प्वाइन्ट लगाए गए हैं।

Pushpendra Rajput
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned