scriptपीएम गतिशक्ति गुजरात इन्टीग्रेटेड मास्टर प्लान पोर्टल लांच करनेवाला गुजरात बना पहला राज्य | PM gati shakti, integrated master plane, portal, gujarat, gift city | Patrika News

पीएम गतिशक्ति गुजरात इन्टीग्रेटेड मास्टर प्लान पोर्टल लांच करनेवाला गुजरात बना पहला राज्य

locationअहमदाबादPublished: Oct 06, 2022 10:31:08 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

PM gati shakti, integrated master plane, portal, gujarat, gift city; गिफ्ट सिटी- गांधीनगर में पीएम गतिशक्ति गुजरात के तहत सेमीनार

पीएम गतिशक्ति गुजरात इन्टीग्रेटेड मास्टर प्लान पोर्टल लांच करनेवाला गुजरात बना पहला राज्य

पीएम गतिशक्ति गुजरात इन्टीग्रेटेड मास्टर प्लान पोर्टल लांच करनेवाला गुजरात बना पहला राज्य

गांधीनगर. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गुरुवार को गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी में पीएम गतिशक्ति गुजरात इन्टीग्रेटेड मास्टर प्लान पोर्ट्ल लांच करते कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात निर्धारित एक्शन प्लान लागू होने से इन्फ्रास्ट्रक्चर लैण्ड स्केप में बड़े परिवर्तन लाने वाला राज्य बना है। ऐसा पोर्ट्ल लांच करनेवाला गुजरात देश का पहला राज्य बना है। इसके जरिए प्रधानमंत्री का सपना साकार करने और यह मास्टर प्लान शीघ्र लागू करने में अहम साबित होगा।
उन्होंने कहा कि इस प्लान से सिर्फ ‘इज ऑफ डुंइंग बिजनेसÓ ही नही ंबल्कि आमजन के लिए ‘इज ऑफ लिविंगÓ भी सुनिश्चित होगा। गुजरात अपने अनुकूल औद्योगिक इको सिस्टम, विशाल संभावित बाजार, राजनीतिक स्थिरता और भरोसेमंद शासन के साथ वैश्विक व्यापार के लिए असीम संभावना प्रदान करता है। ऐसे में राज्य में उपलब्ध अवसरों का अन्वेषण करें और गुजरात एवं भारत के विकास में भागीदार बनें।
प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में गुजरात में लागू दूरंदेशी पहलें, सुधार और कार्य योजनाओं को जानकारी देते मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘प्रगतिपथ योजनाÓ में राज्य को जोडऩे वाले ९ हाइस्पीड कोरिडोर चौड़े और मजबूत बनेंगे। २४८८ करोड़ रुपए की लागत परियोजनाओं में ३७१० किलोमीटर लम्बे हाइवे तैयार किए जाएंगे। इसी तरीके से नगरपालिका, शहरी इलाकों और बड़े शहरों से गुजरने वाली सड़कों के आधुनिकीकरण के लिए विकासपथ कार्यक्रम कार्यरत है।
गुजरात के विकास को नई दिशा मिलेगी

उद्योगमंत्री जगदीश विश्वकर्मा ने कहा कि देश में बुनियादी सुविधाओं के निर्माण में गति लाने और एकरूपता लाने के लिए पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान एक वर्ष पहले प्रारंभ किया गया। आज गुजरात ने देश में पहली बार पीएम. गतिशक्ति पोर्टल लांच किया है, जिससे आगामी समय में गुजरात के विकास को नई दिशा मिलेगी। इस प्लान के तहत केन्द्र के १६ से ज्यादा विभाग, राज्य सरकारों और विभिन्न एजेंसियां जुड़ेंगी, जो आगामी समय में विकास को और गति मिलेगी।
गेम चेंजर साबित होगा पोर्टल
इस मौके पर मुख्य सचिव पंकज कुमार कहा कि यह पोर्टल राज्य में गेम चेंजर साबित होगी। यह एक ऐसा पावरफुल टूल्स हैं, जो इन्फ्रास्ट्रक्चर प्लानिंग के साथ-साथ इज ऑफ डुंइग बिजनेस को नई दिशा देगा।
२० ट्रिलियन डॉलर इकोनोमी बनेगी भारत

बंदरगाह और परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एम.के. दास ने कहा कि आगामी २५ वर्षों में देश २० ट्रिलियन डॉलर इकोनोमी बनेगी। अमरीका एवं चीन के बाद विश्व का सबसे बड़ा तीसरी अर्थ व्यवस्था होगी। पीएम गतिशक्ति-गुजरात पोर्ट्ल जैसा टूल्स दुनिया में कहीं नहीं है। गुजरात इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेन्ट बोर्ड (जीआईडीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवंतिका सिंह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण गुजरात लांचपेड साबित होगा। इस पोर्टल के लागू होने से बेहतर और स्मार्ट सरकार का निर्माण करने में मदद मिलेगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोशी, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजकुमार समेत गणमान्य मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो