scriptPM Modi gifted development works worth Rs 22 thousand crore to Dahod | पीएम मोदी ने दाहोद को दी 22 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात | Patrika News

पीएम मोदी ने दाहोद को दी 22 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात

आदिवासी महासम्मेलन
कहा, गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों को मेक इन इंडिया के केंद्र बिंदु बनाने का लक्ष्य

अहमदाबाद

Published: April 20, 2022 10:40:52 pm

दाहोद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दाहोद को 22 हजार करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्यों की सौगात देते हुए कहा कि गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों को मेक इन इंडिया के केंद्र बिंदु बनाने का लक्ष्य है।
दाहोद में बुधवार को पीएम ने आदिवासी महासम्मेलन में कहा कि दाहोद में 20 हजार करोड़ के निवेश से मेक इन इंडिया का बड़ा केंद्र बनने जा रहा है। गुलामी के काल खंड के लोकोमोटिव स्टीम इंजन के कारखाने के स्थान पर अब 20 हजार करोड़ रुपए के निवेश से आधुनिक कारखाना बनाया जा रहा है।
पीएम ने कहा कि अंबाजी से उमरगाम तक प्राथमिक सुविधाएं उपलब्ध कराने से आदिवासी परिवार आर्थिक प्रगति के मार्ग पर दौडऩे लगे हैं।
उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में तहसील स्तर पर विज्ञान संकाय के स्कूल और आदिवासी बाहुल्य जिलों में मेडिकल, इंजीनियरिंग, नर्सिंंग कॉलेज शुरू करने से आादिवासी क्षेत्रों के छात्र पढक़र चिकित्सक, इंजीनियर बन रहे हैं और सरकार की सहायता से विदेश में भी अध्ययन कर रहे हैं।
पीएम मोदी ने दाहोद को दी 22 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात
पीएम मोदी ने दाहोद को दी 22 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात
देश में इलेक्ट्रिक रेलवे इंजन की मांग पूरी करेगा दाहोद

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व में बहुत कम देशों में बनने वाले 9 हजार हॉर्स पावर के इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव रेलवे इंजन दाहोद के आधुनिक कारखाने में बनाए जाएंगे। इनसे मेक इन इंडिया को गति देने के साथ ही दुनिया के देशों में इलेक्ट्रिक रेलवे इंजन की मांग पूरी करने में दाहोद महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, इससे आदिवासी क्षेत्रों में रोजगार के 10 हजार अवसर पैदा होंगे और आर्थिक विकास का नया सूर्योदय होगा। मोदी ने दाहोद जिले में 21 हजार 969.50 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण और पंचमहाल जिले के 159.91 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण किया।
5 लाख घरों में नल से जल

मोदी ने कहा कि नल से जल योजना से गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों के 5 लाख घरों और देशभर के 6 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ दिया गया है। एक समय सांप के डंसने से मौतें होती थीं, अब 108 एंबुलेंस सेवा में एंटी वेनम इंजेक्शन की सुविधा भी रखी जा रही है। आदिवासी क्षेत्रों में वेलनेस सेंटर भी खुल रहे हैं। दूरदराज के गांवों के लोगों को घर के समीप स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो रही हैंं।
अब प्राकृतिक खेती का भी बढ़ा चलन

मोदी ने कहा कि दाहोद के फूलों की महक मुंबई तक फैलती है। वहां पूजा में दाहोद के फूलों का उपयोग किया जाता रहा है। अब दाहोद के किसान भी प्राकृतिक खेती करने लगे हैं। पीएम ने कहा कि स्वतंत्रता आन्दोलन के आदिवासी वीरों को केंद्र सरकार ने उचित सम्मान किया है, मानगढ़ मेें गोविंद गुरु का स्मारक, रांची में भगवान बिरसा मुंडा का संग्रहालय बनाया गया है।
इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, रेल राज्य ंमंत्री दर्शना जरदोश, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल, प्रदेश के कई मंत्री, सांसद व विधायक मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.