scriptPM Modi will visit Gujarat, will inaugurate Sabar dairy plants | Gujarat: प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात दौरे पर, साबर डेयरी के 3 संयंत्रों का शिलान्यास-लोकार्पण करेंगे | Patrika News

Gujarat: प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात दौरे पर, साबर डेयरी के 3 संयंत्रों का शिलान्यास-लोकार्पण करेंगे

PM Modi, Gujarat, Sabar dairy plants

अहमदाबाद

Published: July 27, 2022 11:28:28 pm

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को साबरकांठा जिले में साबर डेयरी के 3 नए संयंत्रों का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। राज्य सरकार के प्रवक्ता मंत्री जीतू वाघाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री साबरकांठा जिला मुख्यालय हिम्मतनगर में 305 करोड़ की लागत से नवनिर्मित पाउडर संयंत्र का लोकार्पण और 600 करोड़ की लागत से बनने वाले चीज संयंत्र का शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा वे 125 करोड़ की लागत से निर्मित ट्रैटापेक संयंत्र का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे।
Gujarat: प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात दौरे पर, साबर डेयरी के 3 संयंत्रों का शिलान्यास-लोकार्पण करेंगे
Gujarat: प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात दौरे पर, साबर डेयरी के 3 संयंत्रों का शिलान्यास-लोकार्पण करेंगे

5 एकड़ क्षेत्र में 600 करोड़ रुपए के निवेश से यह चीज प्लांट स्थापित किया जाएगा। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फ़ेडरेशन (गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन परिसंघ (जीसीएमएमएफ) के अनुसार चीज़ की मांग 15 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। इसलिए यह प्लांट स्थापित होने से वर्ष 2023-24 की अवधि में मांग से निपटने में सहायता मिलेगी। यहां शेडर, मोजऱेला तथा प्रोसेस्ड चीज़ का निर्माण किया जाएगा। इस प्लांट का निर्माण वर्ष 2024 तक पूर्ण कर ली जाएगा।
जीसीएमएमएफ़ के प्रबंध निदेशक आर. एस. सोढी ने कहा कि नई चीज़ फ़ैक्टरी में वार्षिक 1.2 करोड़ लीटर दूध का उपयोग होगा और इससे जुड़े पशुपालकों को वार्षिक 700 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय होगी। भारत में चीज़ का बाज़ार 3 हज़ार करोड़ रुपए का है, जिसके आगामी 5 वर्षों में 6 हज़ार करोड़ रुपए तक पहुंचने की संभावना है। गुजरात के अमूल का हाल में भारत के चीज़ मार्केट में 70 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ शीर्ष स्थान पर है।
इस मौके पर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पांच बालिकाओं को बैंक खाते की पास बुक व डेयरी की ओर से प्रथम किश्त के भुगतान के प्रमाणपत्र भी प्रदान करेंगे। साथ ही अधिकतम दूध उत्पादन करने वाली महिला पशुपालकों का सम्मान भी करेंगे।
कल गिफ्ट सिटी भी आएंगे

वाघाणी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी 29 जुलाई को शाम 4 बजे गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी में भारत के पहले इन्टरनेशनल फाइनेंंसियल सर्विसेज सेन्टर (आईएफएससी) का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी भारत के प्रथम इन्टरनेशनल फाइनांसियल सर्विसेज सेन्टर अथॉरिटी के प्रमुख भवन का शिलान्यास करेंगे। गिफ्ट सिटी-आईएफएससी में भारत के पहले इन्टरनेशनल बुलियन एक्सचेंज का भी शुभारभ किया जाएगा।
इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन, राज्य के वित्तमंत्री कनू देसाई, केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भगवत कराड व पंकज चौधरी भी उपस्थित रहेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहचुनाव में मुफ्त की योजनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाईबिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपRaksha Bandhan 2022: भाइयों के खुशहाल जीवन और समृद्धि के लिए उनकी राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.