21 वीं सदी में भारत के पास ग्लोबल लीडर के तौर पर उभरने का अवसर: मोदी

PM Narendra Modi, Sardardham hostel, Ahmedabad, patidar, 9/11 attack, Vivekanand पीएम ने किया सरदार धाम छात्रालय का लोकार्पण, मानवीय मूल्यों से ही 9/11 जैसी त्रासदी का समाधान संभव

By: nagendra singh rathore

Published: 11 Sep 2021, 10:46 PM IST

अहमदाबाद .प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कहा कि 21वीं सदी में भारत के पास ग्लोबल लीडर के तौर पर उभरने का अवसर है। केंद्र सरकार इन अवसरों के संदर्भ में ही नीति-निर्माण का कार्य कर रही है।
यह बात उन्होंने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद के वैष्णो देवी मंदिर के निकट नवनिर्मित सरदार धाम छात्रालय भवन के लोकार्पण और सरदार धाम फेज-2 कन्या छात्रालय का भूमिपूजन करते हुए कही।
मोदी ने कोरोना काल का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना के मुश्किल वक्त में जब वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं रक्षात्मक नीति अपना रही थीं, तब भारत ने सुधार की नीति अपनाकर विकास यात्रा को आगे बढ़ाया है।
प्रधानमंत्री ने 11 सितंबर (9/11) की तारीख का उल्लेख करते हुए कहा कि दुनिया में इस तारीख को कई कारणों से जाना जाता है। इसी दिन मानवता पर (अमेरिकी ट्विन टावर पर हमला) प्रहार हुआ था और यही वह दिन है जब 1893 में शिकागो की विश्व धर्म परिषद में स्वामी विवेकानंद ने दुनिया को भारत के मानवीय मूल्यों से परिचित कराया था। मोदी ने कहा कि आज दुनिया इस बात को महसूस कर रही है कि 9/11 जैसी त्रासदी का स्थायी समाधान मानवता के मूल्यों में ही निहित है।
उन्होंने कहा कि सरदार धाम ने केवल देश के भविष्य निर्माण के प्रतिष्ठान का कार्य करेगा, बल्कि यह सरदार के विचारों से युवाओं को प्रेरित भी करेगा। देश में सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के विकास के लिए केंद्र सरकार कटिबद्ध है, तो आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को भी 10 फीसदी आरक्षण दिया गया है। सेवा और समर्पण भाव की महिमा का वर्णन करते हुए उन्होंने कहा कि हमें ऐसा भाव विकसित करना चाहिए कि हमें जो मिला है, वह केवल हमारा नहीं है, वह समाज और राष्ट्र का भी है और उसे वह वापस लौटाना है।
कार्यक्रम में गुजरात मंत्रिमंडल के सदस्य, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेशभाई धानाणी, कलक्टर संदीप सागले सहित पाटीदार समाज के अग्रणी लोग उपस्थित रहे।
बीएचयू में बनेगी 'सुब्रमण्यम भारती पीठ'
पीएम मोदी ने तमिल कवि एवं दार्शनिक सुब्रमण्यम भारती की 100वीं पुण्यतिथि का स्मरण करते हुए बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में सुब्रमण्यम भारती के नाम पर एक पीठ की स्थापना करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ आट्र्स में तमिल अध्ययन पर 'सुब्रमण्यम भारती पीठ' की स्थापना की जाएगी।

21 वीं सदी में भारत के पास ग्लोबल लीडर के तौर पर उभरने का अवसर: मोदी
PM Narendra Modi
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned