scriptप्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे ‘डिजिटल इंडिया सप्ताह -2022’ का शुभारंभ | PM narendra modi will inaugurate digital india week 2022 on monday | Patrika News

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे ‘डिजिटल इंडिया सप्ताह -2022’ का शुभारंभ

locationअहमदाबादPublished: Jul 03, 2022 10:33:28 pm

PM narendra modi will inaugurate digital india week 2022 on monday

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे ‘डिजिटल इंडिया सप्ताह -2022’ का शुभारंभ

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे ‘डिजिटल इंडिया सप्ताह -2022’ का शुभारंभ

Ahmedabad. प्रधानमंत्री Narendra Modi सोमवार को गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में ‘Digital india week 2022’ का देशव्यापी शुभारंभ करेंगे। ‘नए भारत की तकनीक को उत्प्रेरित करना’ थीम पर आधारित इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री Bhupendra patel, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री Rajeev chandrashekhar विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री कार्यक्रम में ‘इंडियास्टेक ग्लोबल’, ‘माइ स्कीम’, ‘मेरी पहचान’, ‘डिजिटल इंडिया भाषिनी’, ‘डिजिटल इंडिया जेनेसिस, ‘चिप्स टू स्टार्टअप’ तथा ‘कैटालाइजिंग न्यू इंडियाज टेकेड’ की ई-बुक’ जैसी विभिन्न डिजिटल पहलों का शुभारंभ करेंगे। डिजिटल इंडिया सप्ताह 2022 के अंतर्गत महात्मा मंदिर में 4 से 6 जुलाई के दौरान विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन जाएगा। डिजिटल इंडिया की वर्षगांठ मनाई जाएगी। एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा जिसमें आधार, यूपीआई, को-विन और डिजिलॉकर जैसे सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म के मार्फत नागरिकों आसानी से मिल रही सेवाओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी। स्टार्टअप, सरकार, उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों की भागीदारी से 200 से अधिक स्टॉल के साथ डिजिटल मेले का आयोजन किया जाएगा, जहां दैनिक जीवन को आसान बनाने वाले विभिन्न डिजिटल सोल्युशनों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, भारतीय यूनिकॉर्न और स्टार्टअप द्वारा विकसित किए गए विभिन्न टेक्नोलॉजी आधारित सॉल्यूशन भी 7 से 9 जुलाई के दौरान वर्चुअल मोड पर आयोजित होंगे। इसमें विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ टेक्नोलॉजी का आदान-प्रदान करेंगे।
प्रधानमंत्री इस अवसर पर ‘डिजिटल इंडिया भाषिनी’ पहल का शुभारंभ करेंगे, जिसके माध्यम से देश की विभिन्न भाषाओं में वॉइस बेस्ड एक्सेस यानी आवाज आधारित पहुंच से भारतीय भाषाओं में कंटेन्ट के निर्माण तथा इंटरनेट और डिजिटल सेवाओं तक आसान पहुंच को और मजबूत करेगा। भारतीय भाषाओं के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित भाषा टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन से अधिक से अधिक नागरिकों को जोडऩे में सरलता रहेगी। प्रधानमंत्री एक राष्ट्रीय डीप-टेक स्टार्टअप प्लेटफॉर्म ‘डिजिटल इंडिया जेनेसिस’ (इनोवेटिव स्टार्टअप के लिए जेन-नेक्स्ट सपोर्ट) का भी शुभारंभ करेंगे, जो भारत के टियर-2 और टियर-2 शहरों में स्टार्टअप को खोजकर उसे एक सफल स्टार्टअप बनाने और उसके विकास में सहायक होगा। इसके लिए लगभग 750 करोड़ रुपए के खर्च की परिकल्पना की गई है। प्रधानमंत्री इंडिया स्टैक के अंतर्गत लागू किए गए आधार, यूपीआई, डिजिलॉकर, को-विन वैक्सीनेशन प्लेटफॉर्म, ई-मार्केट प्लेस (जेम), दीक्षा प्लेटफॉर्म और आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन जैसे प्रमुख प्रोजेक्ट के केंद्र बिंदु ‘इंडियास्टैक ग्लोबल’ को भी लॉन्च करेंगे। प्रधानमंत्री ‘माई-स्कीम’ प्लेटफॉर्म भी जनता को समर्पित करेंगे, जो सामान्य नागरिक को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी और योजना का लाभ उठाने की प्रक्रिया आदि के संबंध में जानकारी प्रदान करेगा। इसका उद्देश्य ‘वन-स्टॉप सर्च एंड डिस्कवरी’ है, जहां लाभार्थी यह आसानी से ढूंढ सकते हैं कि वे किन योजनाओं का लाभ उठाने के पात्र हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ‘मेरी पहचान’- नेशनल सिंगल साइन-ऑन फॉर वन सिटीजन लॉगिन की सुविधा भी देश के नागरिकों को समर्पित करेंगे। नेशनल सिंगल साइन-ऑन एक यूजर प्रमाणीकरण सेवा है, जो विभिन्न पहचान पत्रों, बहुत से ऑनलाइन एप्लीकेशनों या सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करता है। ‘चिप्स टू स्टार्टअप’ (सी2एस) नामक एक अन्य पहल के अंतर्गत सहायता प्राप्त करने वाले 30 संस्थानों के पहले समूह की भी घोषणा करेंगे। सी2एस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सेमीकंडक्टर चिप्स डिजाइन के क्षेत्र में स्नातक, स्नातकोत्तर और शोध के स्तर पर ही विशेष जनशक्ति को प्रशिक्षण देकर देश में ही सेमीकंडक्टर डिजाइन से जुड़े स्टार्टअप के विकास को बढ़ावा देना है। यह पहल सेमीकंडक्टर में डिजाइन इकोसिस्टम को मजबूत बनाने के ‘भारत सेमीकंडक्टर मिशन’ का एक अहम हिस्सा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो