script

पीएमजेएवाई (PMJAY) कार्ड के उपयोग से विकलांग होने बच सका

locationअहमदाबादPublished: Sep 22, 2021 10:30:21 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

मध्यप्रदेश के मरीज को जटिल स्पाइन सर्जरी के बाद मिला नया जीवन

पीएमजेएवाई (PMJAY) कार्ड के उपयोग से विकलांग होने बच सका

पीएमजेएवाई (PMJAY) कार्ड के उपयोग से विकलांग होने बच सका

अहमदाबाद. मध्यप्रदेश के एक मरीज को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के कारण नया जीवन मिल सका। उज्जैन जिले के रहने वाले मरीज का कहना है कि कार्ड की वजह से अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में निशुल्क ऑपरेशन हो गया, अन्यथा वह विकलांग भी हो सकता था। मध्यप्रदेश में इस तरह के ऑपरेशन करने की एवज में तीन से चार लाख रुपए का खर्च बताया था जो खर्च पहुंच से बाहर था।
मध्यप्रदेश के उज्ज्ैान जिले के रियाज खान पठान नामक युवक को स्पाइन (रीढ़ की हड्डी संबंधित) बीमारी थी। जिसके कारण उसका हलन-चलन भी बंद हो गया था। उस दौरान इंदौर में एक निजी अस्पताल ने ऑपरेशन करने की तैयारी तो बताई थी लेकिन इस खर्च की राशि तीन से चार लाख रुपए बताई और रिकवरी की कोई गारन्टी नहीं ली गई थी। उस दौरान रियाज को किसी ने अहमदाबाद स्थित सिविल अस्पताल में जाने की सलाह दी। सिविल अस्पताल के चिकित्सकों ने इस युवक का जटिल ऑपरेशन कर उसे नई जिन्दगी दी है। जहां पीएम जेएवाई कार्ड के कारण उसका उपचार भी निशुल्क हुआ है। इस संबंध में रियाज का कहना है कि यदि यह कार्ड नहीं होता तो वह विकलांग भी हो सकता था। देश के विविध राज्यों में इस योजना को तीन वर्ष पूरे हो गए हैं। 23 सितम्बर 2018 को प्रधानमंत्री की ओर से यह योजना लागू की गई थी।

अहमदाबाद जिले के 16246 मरीजों ने लिया कार्ड का लाभ
अहमदाबाद जिले के 16246 मरीजों को तीन वर्षों में पीएमजेएवाई कार्ड से निशुल्क उपचार मिला है। यदि ये बिना कार्ड के उपचार लेते तो 16.43 करोड़ रुपए का उपचार खर्च आता।

ट्रेंडिंग वीडियो