scriptजलजनित रोगों के ४८४ मरीज, स्वाइन फ्लू के तीन में से एक की मौत | Polluted water related diseases increased | Patrika News

जलजनित रोगों के ४८४ मरीज, स्वाइन फ्लू के तीन में से एक की मौत

locationअहमदाबादPublished: Feb 19, 2018 10:55:25 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

१७ दिन में…

Polluted water related

File photo

अहमदाबाद. शहर में फरवरी माह के १७ दिनों में जलजनित रोगों के ४८४ मरीज सामने आए हैं। इनमें से पीलिया और टाइफाइड के मरीजों का औसत पिछले वर्ष से भी अधिक है। इस समय अवधि में शहर में स्वाइनफ्लू के तीन मरीजों की पुष्टि हुई है इनमें से एक की मौत बताई गई है।
फरवरी माह के शुरुआती सत्रह दिनों में उल्टी-दस्त के २६१ मरीजों की पुष्टि हुई है। इसी तरह से पीलिया के १०४ व टाइफाइड के ११९ मरीज सामने आए हैं। पिछले वर्ष फरवरी माह के २८ दिनों में पीलिया के १०६ एवं टाइफाइड के ११९ मरीज सामने आए थे। यदि औसत के आधार पर देखा जाए तो इस वर्ष मरीजों की संख्या अधिक है। सूत्रों के अनुसार जलजनित रोगों के मरीजों की संख्या इन आंकड़ों से अधिक है। मध्यजोन, दक्षिण एवं पूर्व जोन में सबसे अधिक जलजनित रोगों के मरीज हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस तरह की बीमारियों पर नियंत्रण पाने के लिए एक्शन प्लान के मुताबिक काम किया जा रहा है।
डेढ़ माह में स्वाइन फ्लू के आठ मरीज
मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भाविन सोलंकी ने बताया कि इस वर्ष जनवरी से अब तक शहर में स्वाइन फ्लू के आठ मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें से जनवरी में पांच और फरवरी (शनिवार तक) तीन मरीज सामने आए हैं। तीन में से चांदखेड़ा इलाके में स्थित एक निजी अस्पताल में एक मरीज की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि शहर में फिलहाल एक भी मरीज स्वाइन फ्लू का नहीं है। अन्य दो को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जनवरी माह में शहर के विविध अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के पांच मरीज सामने आए थे। उनके अनुसार सभी को छुट्टी दे दी गई है। जनवरी माह में शहर के सिविल अस्पताल में भी दो जनों की मौत की खबरें हैं।
डेंगू के दस मरीज
गत वर्ष फरवरी माह की तुलना में मच्छरजनित रोगों में कमी आई है। पिछले सत्रह दिनों में डेंगू के दस मरीजों की पुष्टि हुई है। जबकि मलेरिया के बीस व फाल्सीफेरम और चिकनगुनिया के चार-चार मरीजों की पुष्टि हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो