आलू का उत्पादन बढ़ा, दाम घटे, संकट में उत्पादक

अधिकांश कोल्ड स्टोरेज भरे, भंडारण की समस्या, अच्छे दाम की उम्मीद में 100 से 150 किमी का सफर

By: MOHIT SHARMA

Published: 03 Apr 2021, 09:02 PM IST

मेहसाणा. लोगों की थाली तक आलू पहुंचाने के पीछे जो किसान मेहनत करते हैं वे इन दिनों परेशान हैं। इसकी वजह है आलू के उचित दाम नहीं मिलना। इस वर्ष आलू का ज्यादा उत्पादन हुआ है, लेकिन किसानों की आमदनी बढऩे के बजाय घटी है।
बनासकांठा जिले में आलू का उत्पादन सबसे अधिक होता हैं। अधिकांश कोल्ड स्टोर भर चुके हैं। अब परेशानी उन किसानों के लिए और बढ़ चुकी है, जिनके आलू घरों और खेतों में पड़े हुए हैं। यहां तक कि अब तो किसान 100 से 150 किलोमीटर दूर अन्य जिलों में सही दाम मिलने को लेकर वहां के बाजारों में आलू बेचने जा रहे हैं।

आशा थी दाम बढ़ेगा, हो रहा घाटा
पिछले कुछ महीने पहले आलू के दाम में बढ़ोत्तरी हुई थी। तब किसानों को लगा था कि दाम इस बार भी अच्छा मिलेगा। मेहसाणा जिले की विजापुर तहसील के अशोक पटेल ने 6 बीघा में आलू की खेती की है, जिसकी लागत 2 लाख 70 हजार आया है। सही दाम नहीं मिलने से वे 1 लाख 80 हजार रुपए के ही आलू बेेच सके। इन्हें इस वर्ष एक लाख 40 हजार रुपये का घाटा लगा हैं। पटेल आलू बेचने राजकोट गए थे क्योंकि सडऩे और जगह की कमी के चलते घर पर लम्बे समय तक आलू रख नहीं सकते। विजापुर तहसील के महेश पटेल ने 12 बीघे की खेती की है। वे कहते हैं कि एक बीघा में 250 मन (एक मन का मतलब 20 किलो) तक आलू होता हैं, जिसका खर्च 40 से 50 हजार रुपए आता है।

खेतों में आलू पड़ा, व्यापारी नहीं ले जाते
बनासकांठा जिले के डीसा तहसील की सोतमला गांव के किसान मनू बारोट कहते हैं कि पिछले साल 20 किलो 250 रुपए तक बेची गई थी। इससे पहले भी भाव ज्यादा नहीं था। लेकिन इस बार एक बीघे पर 30 से 35 हजार रुपए का नुकसान हो रहा है। खेतों में आलू पड़ा हुआ है, लेकिन व्यापारी नहीं ले जाते। कोल्ड स्टोरेज में रखने का किराया देना पड़ता है जो महंगा है। किसानों का मानना है कि आलू निर्यात किया जाए तो उन्हें इससे मदद मिल सकती है।

चौथा सर्वाधिक उत्पादन वाला राज्य गुजरात
देश में उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक आलू का उत्पादन होता हैं। देश भर का 27 फीसदी से ज्यादा उत्पादन यहां होता है। दूसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल है जहां 25 फीसदी से ज्यादा उत्पादन होता है। बिहार करीब 16 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर है वहीं गुजरात देश में चौथा सबसे अधिक आलू उत्पादन करने वाला राज्य है। देश भर का 7 फीसदी आलू उत्पादन यहां होता है। गुजरात में सबसे ज्यादा उत्पादन बनासकांठा जिले में होता है।

MOHIT SHARMA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned