विश्व को कोरोनामुक्त करने को सोमनाथ महादेव से प्रार्थना

महामृत्युंजय जाप भी किया

सोमनाथ मंदिर के 71वें स्थापना दिवस पर महापूजा, विशेष श्रृंगार

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 11 May 2021, 10:54 PM IST

प्रभास पाटण. गिर सोमनाथ जिले में प्रभास पाटण-सोमनाथ स्थित प्रथम ज्योतिर्लिंग सोमनाथ महादेव मंदिर के 71वें स्थापना दिवस पर विश्व को कोरोनामुक्त करने के लिए सोमनाथ महादेव से प्रार्थना के साथ महामृत्युंजय जाप किया गया।
सोमनाथ मंदिर के स्थापना दिवस पर सोमनाथ ट्रस्ट के ट्रस्टी सचिव प्रवीण के. लहेरी व पत्नी लीलाबेन ने ऑनलाइन महापूजा की। मंदिर परिसर में सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा के समक्ष वंदना और प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। शाम को सोमनाथ महादेव का विशेष श्रृंगार किया गया और दीपमाला सजाई गई।
गौरतलब है कि सोमनाथ महादेव के शिवलिंग की पुन:स्थापना करने में सरदार वल्लभभाई पटेल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने पिछली 11 मई 1951 को मंदिर के गर्भगृह का उद्घाटन किया था। समुद्र में श्रृंगारित नाव में रखी 21 तोपों से सलामी, भक्तों की ओर से किए गए जय सोमनाथ के नाद के साथ सोमनाथ मंदिर पर ध्वजारोहण किया गया था।
उस समय मंदिर के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दिग्विजयसिंह, नरहर विष्णु गाडगिल, मोरारजी देसाई, कन्हैयालाल मुंशी आदि मौजूद थे। मुंशी ने उस समय कहा था कि अगर सरदार पटेल नहीं होते तो अपनी आंखें सोमनाथ का पुन:निर्माण देखने की सद्भागी नहीं होती।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned