प्रधानमंत्री ने 'सी' प्लैन में सफर किया उद्घाटन किया

Prime minister, narendra modi, sea plane, journey, inaugration, news: लोगों ने छतों से देखा 'सीÓ प्लेन का नजारा, बढ़ा रोमांच

By: Pushpendra Rajput

Published: 31 Oct 2020, 10:48 PM IST

गांधीनगर. अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट (sabarmati riverfront) पर अम्बेडकरब्रिज (ambedkar) के निकट का शनिवार को नजारा कुछ बदला-बदला नजर आ रहा था। लोग 'सीÓ प्लैन (sea plane) के उडऩे का नजारा देखने को बड़े उत्सुक नजर आ रहे थे। कई लोग छतों से नजारा देख रहे थे कई रिवरफ्रंट पर सी प्लैन के इंतजार कर रहे थे। दोपहर करीब 1.40 बजे जैसे ही साबरमती नदी (sabarmati riverfront) के पानी में सरपट दौड़ता 'सीÓ प्लैन नजर आया लोगों में उत्साह और बढ़ गया। जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM narendra modi) 'सीÓ प्लैन से उतरे तो लोगों ने हाथ हिलाकर और मोदी-मोदी के नारे लगाकर उनका स्वागत किया। मोदी ने भी हाथ हिलाकर लोगों को उत्साह बढ़ाया। प्रधानमंत्री ने नर्मदा जिले के केवडिया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से 'सीÓ प्लैन में सफर कर उसका उद्घाटन किया।

इससे पूर्व प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, केंद्रीय राज्य मंत्री मनसुखभाई मांडविया, गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा, अहमदाबाद की महापौर श्रीमती बीजलबेन पटेल, राज्य के वरिष्ठ अधिकारी और कई पदाधिकारी उपस्थित थे। बाद में प्रधानमंत्री मोदी अपने काफिले के साथ नईदिल्ली जाने के लिए काफिले के साथ अहमदाबाद एयरपोर्ट के रवाना हो गए। बमुश्किल दस मिनट वे वॉटर एयरोड्रम रुके। इससे पूर्व यह 'सीÓ प्लैन 26 अक्टूबर को अहमदाबाद रिवरफ्रंट पहुंचा था। बाद में ट्रायल के बाद सी प्लैन केवडिया रवाना हो गया था।

उधर, साबरमती रिवरफ्रंट पर प्रधानमंत्री आगमन को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। नदी में मरीन कमाण्डो के अलावा लगातार लगाई जा रही थी। कोई भी पक्षी वॉटर एयरोड्रम के पास नजर आएं इसके लिए पटाखे चलाए जा रहे थे।
ये सुविधा हैं वॉटर एयरोड्रम पर

उधर, साबरमती रिवरफ्रंट पर अबेम्डकर ब्रिज के निकट वॉटर एरोड्रम बना है, जहां शनिवार को फिर से केवडिया के लिए विमान ने उड़ान भरी। बाद में यात्री बैगेज स्कैनर मशीन लगेज चेक कराने के बाद मेटल डिटेक्टर से होकर विमान में रवाना हुए।
यह एरोड्रम दो मंजिला बना है, जो स्टील से फेब्रिकेट किया गया है, जिसमें ग्राउण्ड फ्लोर पर टिकट खिड़की बनाई गई है तो मेडिकल रूम भी बनाया गया है ताकि इमरजेंसी में उपचार दिया जा सके। वहीं एयरो ड्रम की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। स्पाइस जेट शटल का यह हर दिन चार बार उड़ान भरेगा। यह विमान 19 सीटों वाला होगा, जिसमें प्रत्येक यात्री किराया करीब 4800 रुपए होगा।

PM Narendra Modi
Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned