प्रधानमंत्री मोदी के जन्म दिवस पर गुजरात में होंगे कार्यक्रम

तीन लाख परिवारों को दिए जाएंगे रसोई गैस सिलेंडर: 3000 की आबादी वाले इलाकों में खुलेंगे दीनदयाल औषधालय

By: MOHIT SHARMA

Published: 16 Sep 2021, 12:39 AM IST

गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर 17 सितम्बर को गुजरात में कई आयोजन होंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है।
इसके तहत राज्य के महानगरों में झुग्गी बस्तियों में 3 हजार से अधिक आबादी वाले इलाके में दीनदयाल औषधालय शुरू किए जाएंगे।
राज्य में 3 लाख से अधिक परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। इन औषधालयों में प्रतिदिन शाम पांच से रात नौ बजे तक झुग्गी बस्ती इलाकों में रहने वाले श्रमिकों को मुफ्त दवाई और चिकित्सा उपचार सेवा मिलेगी।
इसके साथ ही इस अवसर पर उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत राज्य में 3 लाख से अधिक परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन और सिलेंडर दिए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में की गई थी। अहमदाबाद जिला प्रशासन की ओर से शहर में चार स्थानों- बोडकदेव, बेहरामपुरा, निकोल, वटवा - में आयोजित कार्यक्रम में 400-400 लाभार्थियों को तथा अहमदाबाद ग्रामीण में बावला, दस्क्रोई, देत्रोज, धंधुका, धोलेरा, धोलका, मांडल, साणंद, विरमगाम में 100-100 गैस किट दी जाएगी।

बनेगा मोदी वन
उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन पर बनासकांठा जिले में पौधरोपण किया जाएगा। जिले की लाखाणी तहसील के लवाना गांव में 2071 पौधे लगाए जाएंगे। इस जगह को मोदी वन नाम दिया जाएगा। बनासकांठा जिला भाजपा की किसान ईकाई ने यह आयोजन किया है।

100 फीसदी टीकाकरण पूर्ण करने वाले 7100 गांवों को दिया जाएगा प्रमाण पत्र
उधर प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर सौ फीसदी कोरोना टीकाकरण पूर्ण करने वाले राज्य के 7100 गांवों के सरपंचों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। राज्य के सभी गांवों में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत नए शौचालयों का निर्माण, पुनर्निर्माण एवं मरम्मत के कार्य भी जाएंगे। कोरोना काल से जान गंवाने वाले माता या पिता दोनों में से किसी एक को गंवाने वाले अनाथ बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत 2 हजार रुपए की मासिक सहायता डीबीटी के जरिए भेजी जाएगी।

MOHIT SHARMA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned