scriptकन्या शिक्षा क्षेत्र में चौधरी समाज की प्रगति अनुकरणीय : राज्यपाल | Progress of Chaudhary society in field of girl education is exemplary | Patrika News

कन्या शिक्षा क्षेत्र में चौधरी समाज की प्रगति अनुकरणीय : राज्यपाल

locationअहमदाबादPublished: Feb 05, 2023 01:00:47 am

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

बनासकांठा के लालावाडा में मां अर्बुदा का रजत जयंती महोत्सव व 108 कुंडीय सहस्त्र चंडी महायज्ञ

कन्या शिक्षा क्षेत्र में चौधरी समाज की प्रगति अनुकरणीय : राज्यपाल

कन्या शिक्षा क्षेत्र में चौधरी समाज की प्रगति अनुकरणीय : राज्यपाल

पालनपुर. बनासकांठा आंजणा पटेल केळवणी मंडल, पालनपुर की आेर से मातृश्री आर.वी. भटोळ इंग्लिश मीडियम विद्यासंकुल, लालावाडा में मां अर्बुदा रजत जयंती महोत्सव तथा 108 कुंडीय सहस्त्र चंडी महायज्ञ का आयोजन किया गया।
विश्व कल्याण, विश्वशांति और सामाजिक उत्कर्ष के लिए मां अर्बुदा की बनाए रखने के लिए आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने यज्ञशाला में आहुति अर्पित कर मां अर्बुदा का आशीर्वाद प्राप्त किया। राज्यपाल ने सहकारी क्षेत्र, शिक्षा क्षेत्र और कन्या केळवणी क्षेत्र में चौधरी समाज की प्रगति की प्रशंसा करते हुए अन्य समाजों के लिए अनुकरणीय बताया।
उन्होंने कहा कि किसी भी समाज की प्रगति का आधार शिक्षा ही है, अन्य समाजों को भी शिक्षा प्राप्त करने की अपील करते हुए उन्होंने चौधरी समाज के युवाओं सहित सभी से व्यसन छोडऩे पर जोर दिया। उन्होंने चौधरी समाज के परम्परागत व्यवसाय कृषि एवं पशुपालन की सराहना करते हुए तकनीक का उपयोग करते हुए कृषि को आगे बढ़ाने की अपील की।
उन्होंने कहा कि खेती और पशुपालन दुनिया का श्रेष्ठ कार्य है। बनास डेयरी, खेती और पशुपालन क्षेत्र में चौधरी समाज के योगदान की उन्होंने प्रशंसा की। साथ ही, खेती की परम्परा को बरकरार रखते हुए शिक्षा के माध्यम से विकास करने पर जोर दिया। उत्तम खेती, मध्यम व्यापार और निम्न नौकरी का उदाहरण देते हुए राज्यपाल ने खेती को पवित्र कार्य बताया। उन्होंने कहा कि खेती व पशुपालन मेहनत के कार्य हैं और पसीना गिरता है तभी मां अर्बुदा- परमात्मा के दर्शन होते हैं। उन्होंने चौधरी समाज की खेती के प्रति निष्ठा और सम्मान की भावना को भी सराहा।
राजस्थान व हरियाणा में चौधरी समाज की जड़ें

राज्यपाल ने कहा कि समग्र गुजरात का दौरा करने के दौरान उन्होंने ऐसे लम्बे- चौड़े लोग नहीं देखे। चौधरी समाज की जड़ें राजस्थान और हरियाणा में हैं। उनके पूर्वज वहां से स्थानांतरित होकर मां अर्बुदा के आशीर्वाद से गुजरात में बसे हैं। राज्यपाल ने कहा कि उन्हें अपनापन महसूस हो रहा है और लग रहा है कि वह स्वयं भी इसी परिवार के हैं।
किसान सम्मेलन आयोजित करने का दिया सुझाव

प्राकृतिक कृषि और गाय आधारित खेती के लाभों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वह पहले किसान हैं, फिर राज्यपाल हैं। चौधरी समाज के अग्रणियों और किसानों को प्राकृतिक कृषि का मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए उन्होंने किसान सम्मेलन आयोजित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि वे स्वयं उस सम्मेलन में उपस्थित रहकर गाय आधारित खेती और प्राकृतिक कृषि का मार्गदर्शन देंगे। साथ ही, बताएंगे कि किस प्रकार गाय की नस्ल में सुधार करके ज्यादा उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है और नई पद्धतियां कौनसी हैं।
व्यसनमुक्त समाज के निर्माण के लिए संकल्पबद्ध हों : चौधरी

गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष शंकर चौधरी ने व्यसनमुक्त समाज के निर्माण के लिए संकल्पबद्ध होने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि व्यसनों की बुराईयों से दूर रहते हुए तमाम समाजों के साथ मिलकर चलेंगे तो निश्चित रूप से आगे बढ़ सकेंगे। बनासकांठा आंजणा पटेल केळवणी मंडल, पालनपुर के अध्यक्ष केशरभाई भटोळ ने स्वागत किया। मां अर्बुदा रजत जयंती समारोह समिति के चेयरमैन परथीभाई भटोळ ने आभार व्यक्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो