scriptनौकरी करते जान गंवाने वालों के परिजनों को भविष्य निधि देगी बीमा लाभ | Provident fund, insurance benefit, relatives, corona pandemic, | Patrika News
अहमदाबाद

नौकरी करते जान गंवाने वालों के परिजनों को भविष्य निधि देगी बीमा लाभ

Provident fund, insurance benefit, relatives, corona pandemic, : अधिकतम सात लाख व न्यूनतम ढाई लाख मिलेंगे, भविष्य निधि का जागरूकता अभियान

अहमदाबादJul 29, 2021 / 09:15 pm

Pushpendra Rajput

नौकरी करते जान गंवाने वालों के परिजनों को भविष्य निधि देगी बीमा लाभ

नौकरी करते जान गंवाने वालों के परिजनों को भविष्य निधि देगी बीमा लाभ

गांधीनगर, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अधिकतम बीमा लाभ बढ़ाकर 7 लाख कर दिया है। वहीं न्यूनतम राशि भी 2.5 लाख कर दी गई है। हालांकि यह राशि ऐसे भविष्य निधि संगठन के सदस्य (कर्मचारी) के परिजनों को मिलेगी जिनकी सेवा के दौरान मृत्यु हो गई। साथ ही परिवार को विधवा पेंशन, बच्चों की पेंशन, आश्रित माता-पिता पेंशन जैसी पेंशन भी मिलेगी। यदि माता-पिता दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो बच्चों को पेंशन दी जाएगी। सदस्य के भविष्य निधि (पीएफ) खाते की राशि का भुगतान भी परिवार के सदस्यों को किया जाएगा।
पिछले डेढ़ साल में कोरोना महामारी या अन्य के कारणों से कई लोगों की जान चली गई, जिसमें कई भविष्य निधि के सदस्य रहे होंगे। हालांकि, योजना के लाभों के बारे में जागरूकता की कमी या पीएफ सदस्यता के बारे में जानकारी की कमी के कारण उनके नामांकित व्यक्ति ने ईपीएफओ कार्यालय में कोई पीएफ, पेंशन या बीमा दावा नहीं प्रस्तुत किया होगा। ऐसे में ईपीएफओ ने ऐसे व्यक्तियों का पता लगाने और दावों को जमा करने के लिए सक्रिय रूप से उनसे संपर्क करने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है।
दो माह में निपटाए 435 बीमा दावे

क्षेत्रीय कार्यालय-अहमदाबाद ने पिछले दो माह में पहले ही 435 बीमा दावों का निपटान कर चुका है। बीमा लाभ के तौर पर 13,24,56,426 रुपए का भुगतान किया है। पिछले दो माह में 573 अतिरिक्त विधवा या बच्चों के लिए पेंशन शुरू की गई।
भविष्य निधि संगठन ने अनुरोध किया है कि यदि आप अपने नजदीकी किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी मृत्यु पिछले डेढ़ साल के दौरान कोविड-19 महामारी या अन्य के कारण हुई हो और मृत व्यक्ति किसी ऐसे प्रतिष्ठान में काम कर रहा था जो कर्मचारी भविष्य निधि में है और परिवार ने अभी तक पीएफ, पेंशन और बीमा दावा ईपीएफओ में जमा नहीं किया है, ऐसे सदस्य के विवरण क्षेत्रीय कार्यालय-अहमदाबाद कराया जा सकता है।

Home / Ahmedabad / नौकरी करते जान गंवाने वालों के परिजनों को भविष्य निधि देगी बीमा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो