'पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ही अर्बन ट्रांसपोर्ट की सुविधा'

'पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ही अर्बन ट्रांसपोर्ट की सुविधा'

Pushpendra RSingh | Publish: Sep, 07 2018 09:11:58 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

रेलवे एक्सपर्ट कमेटी की बैठक

अहमदाबाद. पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए ही लोगों को बेहतर अर्बन ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिल सकती है। यदि निजी कंपनी अर्बन ट्रांसपोर्ट में आती तो उसका मकसद सिर्फ मुनाफा कमाना ही रहेगा। अर्बन ट्रांसपोर्ट को लेकर हाल ही बैंकाक में आयोजित रेलवे एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में भाग लेकर लौटे ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने यह बात कही।
उन्होंने बताया कि इस बात पर तो दुनियाभर के लोग सहमत हैं। क्वालिटी ट्रांसपोर्ट तभी संभव है जब इसका संचालन रेलवे या कोई सरकारी संस्थान करेगा। भारत समेत दुनियाभर के देशों में भी अर्बन ट्रांसपोर्ट सरकार की देखरेख में अच्छी तरह से संचालित हो रहा है।
मोनो रेल, मेट्रो समेत कई दूसरी तरह की सेवाएं अभी संचालित हो रही है। कई जगह तो मेट्रो अर्बन एरिया की लाइफ लाइन है। उन्होंने इस बात पर चिंता जाहिर की कि सभी फाइनेंसियल कंपनिया चाहती है कि अर्बन ट्रांसपोर्ट निजी क्षेत्र में रहे। इसके लिए वे हर तरीके से दबाव भी बना रही हैं। इससे निपटना भी गंभीर चुनौती है। इतना ही नहीं यहां कर्मचारियों का भी शोषण होता है। इनकी सेवा शर्तें, आउट सोर्सिंग और संविदाकर्मियों को लेकर तमाम मसले बने रहते हैं। बहरहाल तय हुआ है कि दुनिया भर में अर्बन ट्रांसपोर्ट में प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जाए और इसके दो मकसद है। पहला ये कि लोगों को क्वालिटी ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिल सके और दूसरा इसमें काम करने वालों के अधिकारों की रक्षा की जा सके।

बांद्रा टर्मिनस -इंदौर के बीच दौड़ेंगी विशेष ट्रेनें
अहमदाबाद. पश्चिम रेलवे बांद्रा टर्मिनस एवं इंदौर के बीच विशेष ट्रेनें विशेष किराए के साथ चलाएगा।
ट्रेन सं. 09023 बांद्रा टर्मिनस-इंदौर ट्रेन शनिवार को बांद्रा टर्मिनस से सुबह 11.45 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 04.00 बजे इंदौर पहुंचेगी।
वापसी में ट्रेन सं. 09024 इंदौर-बांद्रा टर्मिनस सुपरफास्ट ट्रेन रविवार को इंदौर से अपराह्न ४.50 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 07.35 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी।
इस ट्रेन में एसी द्वितीय श्रेणी, एसी तृतीय श्रेणी तथा शयनयान कोच लगाए जाएंगे। यह ट्रेन दोनों दिशाओं में बोरीवली, वापी, सूरत, भरूच, वडोदरा, गोधरा, दाहोद, रतलाम, नागदा, उज्जैन एवं देवास स्टेशनों पर ठहरेगी। वहीं ट्रेन सं. 09329 बांद्रा टर्मिनस-इंदौर विशेष ट्रेन शनिवार, 22 सितम्बर को बांद्रा टर्मिनस से सुबह 11.45 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 04.00 बजे इंदौर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन सं. 09330 इंदौर-बांद्रा टर्मिनस ट्रेन शुक्रवार, 21 सितम्बर को इंदौर से अपराह्न ४.50 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 07.35 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। ट्रेन सं. 09023/09024 विशेष ट्रेन की बुकिंग शुक्रवार 7 सितम्बर, 2018 से शुरू हो गई है। वहीं ट्रेन सं. 09329/09330 विशेष ट्रेन की बुकिंग शनिवार से सभी यात्री आरक्षण केन्द्रों तथा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर प्रारम्भ होगी।

Ad Block is Banned