क्वोरेन्टाइन के लिए की गई व्यवस्था की समीक्षा

गुजरात के चार प्रमुख शहरों में...
उप मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से दिया मार्गदर्शन

By: Omprakash Sharma

Published: 27 Mar 2020, 10:37 PM IST

अहमदाबाद. प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर अस्पतालों में की जा रही व्यवस्थाओं को लेकर शुक्रवार को उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने श्रेष्ठतम उपचार की सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राज्य सरकार की ओर से की जा रहीं व्यवस्थाओं को लेकर यह वीडियो कॉन्फ्रेंस बुलाई गई। अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट एवं सूरत में विशेष अस्पताल कार्यरत किए गए हैं। अस्पतालों में ढांचागत सुविधाएं, बेड की संख्या, ऑक्सीजन की सुविधा, वेंटीलेटर मास्क, व्यक्तिगत सुरक्षा के उपाय (पीपीई), सेनिटाइजर एवं दवाइयों के पर्याप्त मात्रा में संग्रह को लेकर समीक्षा कर विशेष मार्गदर्शन दिया। इन चारों शहरों के जिला कलक्टर, मनपा आयुक्तों को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्ति की गई है। राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार, शिक्षा विभाग के सचिव विनोद राव, मनपा प्रशासनिक आयुक्त एम.एम. पटेल, उद्योग आयुक्त राहुल गुप्ता भी विविध स्थितियों पर नजर रखे हुए हैं वे उप मुख्यमंत्री को समय समय पर अवगत कराते हैं। समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री ने इन चारों महानगरों में कोरोना वायरस को लेकर श्रेष्ठ उपचार मुहैया कराने के भी निर्देश दिए।
निजी अस्पतालों और चिकित्सकों से भी अनुरोध
उप मुख्यमंत्री पटेल ने निजी अस्पतालों और उनमें प्रेक्टिस करने वाले चिकित्सकों से संकट की इस घड़ी में लोगों का श्रेष्ठ उपचार करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में चलने वाली ओपीडी नियमित चलाई जानी चाहिए। साथ ही उन्होंने अपील की है कि निजी चिकित्सक सरकारी अस्पतालों में भी जाकर उपचार प्रक्रिया में जुड़ें। वहीं स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव डॉ. जयंती रवि ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर अहमदाबाद के बारह सौ बेड अस्पताल में १२००, सूरत में ५००, राजकोट में २५० और वडोदरा में २५० बेड की क्षमता वाले अस्पताल कार्यरत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जरूरत होने पर और भी बेड की व्यवस्था की जाएगी।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned