scriptहवाई और रेल से जुड़ेगी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी | Rail and Air connectivity for Statue of Unity soon | Patrika News

हवाई और रेल से जुड़ेगी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

locationअहमदाबादPublished: Nov 16, 2018 10:48:32 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

– मुख्यमंत्री ने रेलवे बोर्ड और एयरपोर्ट अथॉरिटी के चेयरमैन से गुजरात के विभिन्न प्रोजेक्ट पर की चर्चा

Vibrant Gujrat, CM Rupani, Statue of unity, Air, Rail

हवाई और रेल से जुड़ेगी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी


अहमदाबाद. विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा-स्टेच्यू ऑफ यूनिटी हवाई और रेल मार्ग से जुड़ेगी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार नई दिल्ली में वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन -2019 की तैयारियों के तहत रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विन लोहानी व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के चेयरमैन गुरुदास महापात्र के साथ गुजरात से जुड़े विभिन्न अहम प्रोजेक्ट पर विचार विमर्श किया।
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के साथ बैठक में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के साथ-साथ गुजरात से
जुड़े छह अहम रेलवे प्रोजेक्ट को लेकर विचार-विमर्श किया। इस अहम निर्णय के तहत सरदार पटेल की विशाल प्रतिमा-स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के स्थल केवडिया तक रेलवे लाइन डालने का काम त्वरित बनाया जाएगा।
उधर महापात्र के साथ बैठक में हवाई अड्डा प्राधिकरण के चेयरमैन ने यह बताया कि प्राधिकरण राजपीपला में हवाई अड्डे के निर्माण में सहयोग देगा। यहां पर हवाई अड्डे को विकसित किया जाएगा। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात के नर्मदा जिले के मुख्यालय राजपीपला से कुछ ही दूर पर स्थित है।
गत 31 अक्टूबर को सरदार पटेल जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का लोकार्पण किया था। इस परिसर में वैली ऑफ फ्लावर्स, सरदार पटेल से जुड़ा म्यूजियम, टेंट सिटी सहित अन्य दर्शनीय स्थल हैं। लोकार्पण के बाद से यहां पर प्रतिदिन करीब 25 हजार दर्शक आ रहे हैं। इसलिए इसे रेलवे और हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा। फिलहाल स्टेच्यू ऑफ यूनिटी सडक़ मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा है।
गुजरात से जुड़े अन्य अहम रेल व हवाई प्रोजेक्ट पर हुई चर्चा

सीएम के साथ मुलाकात में गुजरात में रेलवे और हवाई अड्डे से जुड़े अहम प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई। गरूड योजना के तहत अगले वर्ष गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन और यहां पर निर्मित हो रहे फाइव स्टार होटल सहित मॉडल रेलवे स्टेशन का काम अगले वर्ष जून महीने तक पूरा होगा। अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के साथ-साथ दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारा (डीएमआईसी) प्रोजेक्ट पर भी जल्द से काम कर इसे
पूरा किया जाएगा। इस बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार, वडोदरा में देश की सबसे पहली रेलवे यूनिवर्सिटी के लिए नई इमारत-जमीन आदि के कार्यों में तेजी लाने के लिए सरकार और रेलवे बोर्ड साथ मिलकर काम करेंगे।
उधर गुजरात में राजपीपला हवाई अड्डे के साथ-साथ प्राधिकरण राजकोट व धोलेरा के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण में भी सहयोग करेगा। अहमदाबाद के पास धोलेरा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को अहमदाबाद न्यू एयरपोर्ट विकसित कर इसे अंतरराष्ट्रीय सेवाओं के अनुरूप बनाया जाएगा। राजकोट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए 99 वर्ष के लीज पर ढाई हजार एकड़ जमीन के लिए राज्य सरकार व एएआई के बीच एमओयू किया गया है। अगले दिसम्बर में एयरपोर्ट निर्माण का कार्य आरंभ होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो