scriptAhmedabad news: बाढ़ से निपटने को रेलवे ने पहली बार वडोदरा में खरीदे राफ्ट | Railway first time purchased raft for saving flood | Patrika News

Ahmedabad news: बाढ़ से निपटने को रेलवे ने पहली बार वडोदरा में खरीदे राफ्ट

locationअहमदाबादPublished: Aug 19, 2019 10:38:25 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

रेलवे के अन्य मंडलों के लिए भी खरीदेगा राफ्ट

raft

बाढ़ से निपटने को रेलवे ने पहली बार वडोदरा में खरीदे राफ्ट

अहमदाबाद. पश्चिम रेलवे पर पहली बार वडोदरा मंडल की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए इनफ्लेटेबल राफ्ट खरीदे गए। प्रभावितों तक पहुंचने की इन राफ्ट की सफलता को देखते हुए ऐसी आपात स्थिति से निपटने के लिए रेलवे अन्य मंडलों की ओर से ऐसे राफ्ट खरीदे जाएंगे। अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रयासों से सभी रेलखंडों पर पुर्नबहाली का कार्य पूरा किया जा सका।
31 जुलाई से 10 अगस्त के दौरान वडोदरा मंडल के वडोदरा-सूरत, वडोदरा-गोधरा, आणंद-गोधरा सेक्शनों में 286 मिलीमीटर से 495 मिलीमीटर की भारी बारिश और मौसम के रौद्र रूप के कारण विश्वामित्री नदी में बाढ़ और आजवा तथा प्रतापपुरा बांधों से छोड़े गए पानी से वडोदरा यार्ड और विश्वामित्री कॉलोनी काफी प्रभावित हुए।
पुर्नबहाली की तुरंत की कार्रवाई
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविंद्र भाकर ने बताया कि वडोदरा यार्ड, विश्वामित्री कॉलोनी तथा रेल परिसरों में जहां -जहां भारी बारिश से जलजमाव हुआ था वहां मानव शक्ति, गिट्टी, भराव सामग्री, पम्पों, जेसीबी मशीनों तथा लाइटिंग का युद्ध स्तर पर प्रबंध किया गया। भारी बारिश के बावजूद दिन-रात पुर्नबहाली कार्य किया गया। पश्चिम रेलवे के इतिहास में पहली बार वडोदरा मंडल ने रेस्क्यू ऑपरेशन में प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को बचाने के लिए राफ्ट्स का उपयोग किया।
राजकोट मंडल
10 अगस्त को भी भारी बारिश और मच्छू डैम से पानी छोड़े जाने से राजकोट मंडल के दहींसरा-नवलखी खंड में पटरी को नुकसान पहुंचा। यहाँ पानी पटरियों से 2 फीट ऊपर तक बह रहा था और लगभग 650 मीटर पटरी विभिन्न स्थानों पर बह गया था।
वहीं पटरियों को हुए नुकसान की सीमा और मात्रा को देखते हुए राजकोट मंडल और भावनगर मंडल के 250 ट्रैकमैन और 3 सहायक मंडल इंजीनियर्स को पुर्नबहाली में लगाया गया। बही पटरियों को जोडऩे के लिए 70 डम्पर, 2 जेसीबी, एक रोलर और 200 से अधिक श्रमिकों को लगाया गया, जिनके दिन-रात कार्य से यह खंड न्यूनतम समय में प्रारंभ कर दिया गया। कई कर्मचारियों ने अपनी ड्यूटी से इतर भी अनुकरणीय कार्य किया, इसके चलते इन कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया गया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए. के. गुप्ता ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों के परिश्रम और यातायात बहाली के लिए किए कार्यों की सराहना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो