ऐसे टला रेल हादसा, गार्ड को किया सम्मानित

Railway guard, avoid train accident, Rajkot railway division, Rajkot railway, ahmedabad news, indian railway

राजकोट. राजकोट के ट्रेन गार्ड (Train guard) की सतर्कता (Alertness) और सूझबूझ से एक रेल हादसा (Railway accident) टल गया। मंडल रेल प्रबंधक (Divisional railway manager) ने इसके लिए गार्ड को सम्मानित किया।
राजकोट रेल मंडल के मेल-एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड डी. वी. जोगराजिया को हाल ही में रेल संरक्षा (Railway safty) में बेहतर कार्य के लिए मंडल रेल प्रबंधक परमेश्वर फुंकवाल ने प्रशस्ति पत्र एवं मेडल से सम्मानित किया। घटना 12 फरवरी, 2020 की है जब ट्रेन संख्या 156&6 गुवाहाटी-ओखा एक्सप्रेस राजकोट से ओखा जा रही थी। यह ट्रेन जामवंथली स्टेशन पहुंचने वाली थी तब ट्रेन के गार्ड डी वी जोगराजिया ने रात करीब 11.41 बजे, ट्रेन के एसी कोच ्र-1 में से धुआं निकलते देखा। उन्होने तुरंत ही ट्रेन के लोको पायलट को वॉकीटॉकी पर सूचना देकर ट्रेन को रुकवाया। बाद में उन्होंने ट्रेन में मौजूद एसी कोच मिकेनिक को बुलाया और जांच करने को कहा।
जांच में पता चला कि कोच के निचले भाग में रबर बेल्ट जल गया है। बाद में जले बेल्ट को निकालकर ट्रेन को सुरक्षित रूप से फिर से चलाने के लिए तैयार किया गया। बेल्ट निकालने में यदि Óयादा देर होती तो ट्रेन में आग भी लग सकती थी। इस प्रकार जोगराजिया की सतर्कता से संभावित रेल हादसे को रोका जा सका।
डीआरएम ऑफिस -राजकोट में आयोजित इस कार्यक्रम में अपर मंडल रेल प्रबंधक गोविंद प्रसाद सैनी, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अभिनव जेफ तथा वरिष्ठ मंडल सामग्री प्रबंधक अमीर यादव भी उपस्थित थे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned