scriptरेलवे आइसोलेशन कोच में भर्ती हो सकेंगे कोरोना संक्रमित | railway, isolation coach, corona positive, cooling, window cooling | Patrika News

रेलवे आइसोलेशन कोच में भर्ती हो सकेंगे कोरोना संक्रमित

locationअहमदाबादPublished: May 03, 2021 10:46:44 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

railway, isolation coach, corona positive, cooling, window cooling: अहमदाबाद मंडल ने सौंपे 19 आइसोलेशन कोच, रूफटॉप कूलिंग एवं विंडो कूलर लगाए

रेलवे आइसोलेशन कोच में भर्ती हो सकेंगे कोरोना संक्रमित

रेलवे आइसोलेशन कोच में भर्ती हो सकेंगे कोरोना संक्रमित

गांधीनगर. अब अहमदाबाद में रेलवे कोचों में कोरोना संक्रमितों को भर्ती किया जा सकेगा। इसके लिए अहमदाबाद रेल मंडल ने 19 आइसोलेशन कोच राज्य सरकार व महानगरपालिका को सौंपे हैं। जहां छह आइसोलेशन रेलवे कोच साबरमती स्टेशन और छह कोच चांदलोडिया में रखे गए हैं। वहीं इन कोचों में कोरोना संक्रमितों को गर्मी नहीं लगे इसके लिए रूफटॉप कूलिंग औरविंडो कूलर भी लगाए गए हैं।
मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने बताया कि स्थानीय प्रशासन के अनुरोध पर 19 कोचों को तैयार कर उपलब्ध कराए गए हैं, जिनमें 13 कोच साबरमती रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 5 तथा 06 कोच चांदलोडिया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 02 पर रखे गए हैं । यदि आवश्यकता होगी तो कोचों की इन कोचों की संख्या और भी बढ़ाई जाएगी। इन कोचों में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं। प्रत्येक कोच में 8 वार्ड बनाए गए हैं जिसमें 16 मरीज रह सकते हैं। प्रत्येक वार्ड में 2 मरीजों के लिए सुविधा रहेगी। एक वार्ड में मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्टाफ रहेगा। प्रत्येक कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं जिन्हें रिफलिंग की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन की ओर से की जाएगी। प्रत्येक वार्ड में लिनन की सुविधा (बेडशीट, पिलो कवर सहित) तथा तीन तरह के डस्ट्बिन (लाल, पीला, हरा) रहेगी जिससे वेस्ट सेग्रीगेशन आसान रहेगा।
उन्होंने कहा कि कोच के दोनों ओर खिड़कियों को मच्छर जाली से कवर किया गया है। बाथरूम में आवश्यक सुविधाएं प्रदान की गई है। प्रत्येक कोच में आपातकालीन परिस्थितियों से बचाव के लिए दो अग्निशामक उपकरण रखे गए हैं। इन कोचों में भर्ती मरीजों को स्थानीय प्रशासन की ओर से मेडिसिन व अन्य मेडिकल उपकरण तथा मेडिकल टीम उपलब्ध कराई जाएगी। कोचों में ठंडक बनाए रखने के लिए रूफ टॉप पर जूट की बोरियां लगाकर निरंतर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। प्रत्येक वार्ड में एक एक कूलर लगाया गया है ताकि मरीजों को परेशानी न हो।
साबरमती विधानसभा के विधायक अरविंद पटेल व अहमदाबाद महानगरपालिका उपायुक्त दिलीप राणा ने रेलवे अधिकारियों की टीम के साथ इन कोचों का निरीक्षण किया। आवश्यक संसाधनों पर विचार विमर्श किया। इन कोचों के बेहतर समन्वय बनाए रखने के लिए रेलवे ने सहायक वाणिज्य प्रबंधक अतुल त्रिपाठी तथा महानगरपालिका ने किरण वनालिया को नोडल अधिकारी नामित किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो