scriptस्टेशनों व कार्यालयों में प्लास्टिक का कम इस्तेमाल हो | Railway: Less plastic use at railway stations and offices | Patrika News
अहमदाबाद

स्टेशनों व कार्यालयों में प्लास्टिक का कम इस्तेमाल हो

रेलकर्मियों ने किया श्रमदान

अहमदाबादSep 23, 2018 / 10:18 pm

Pushpendra Rajput

railway

स्टेशनों व कार्यालयों में प्लास्टिक का कम इस्तेमाल हो

वडोदरा. स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत रविवार को वडोदरा रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म 6 के परिसर के आसपास साफ- सफाई के लिए वडोदरा मंडल एवं इंडियन ऑइल कार्पोरेशन ने संयुक्त श्रमदान आयोजित किया गया।
इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक देवेन्द्र कुमार, आईओसी के कार्यकारी निदेशक सुधीर कुमार, सीआईएसएफ के कमाण्ेडन्ट विजय कुमार व उनकी टीम के अलावा रेलकर्मियों ने भी श्रमदान किया। सीआईएसएफ की टीम ने यात्रियों व लोगों को कचरा व गंदगी न फैलने का भी संदेश दिया।
भावनगर मंडल पर मनाया “स्वच्छ परिसर” दिवस

भावनगर. ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ेÓ के अंतर्गत भावनगर मंडल में भी हाल ही में ‘स्वच्छ स्टेशनÓ के रूप में मनाया गया, जिसमें साफ-सफाई की मशीनों, सफाई कर्मचारियों के सुरक्षा उपकरण एवं सभी स्टेशनों पर डस्टबिन की पर्याप्त उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया गया। डस्टबिन को भरें, डस्टबिन को डोनेट करें जैसे कई अभियान चलाए गए। स्टेशनों एवं कार्यालयों में प्लास्टिक के कम से कम इस्तेमाल पर जोर दिया गया।
वहीं 20 एवं 21 सितंबर को ‘स्वच्छ रेलगाड़ीÓ दिवस के रूप में मनाया गया, जिसमें अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम ने चलती ट्रेन में निरीक्षण कर स्वच्छता सुनिश्चित की गई। वॉशिंग लाइन, रेलवे यार्ड तथा स्टेशनों पर सभी ट्रेनों के टॉयलेट, लिनन की गुणवत्ता इत्यादि मानकों पर निरीक्षण किया गया। यात्रियों का सुझाव/फीडबैक भी लिया गया।
22 सितंबर को ‘सेवा दिवस/सामुदायिक दिवसÓ के रूप में मनाया गया, जिसमें स्टेशन मास्टर ने सामान्य जनता, रेलवे कर्मचारियों, रेलवे कॉलोनी कर्मचारियों, एनजीओ इत्यादि से रेल परिसर को गंदा न करने एवं इसे स्वच्छ रखने का सहयोग मांगा। 23 सितंबर को ‘स्वच्छ परिसरÓ के रूप में मनाया गया, जिसमें रेलवे अस्पताल सहित कार्यालय में साफ-सफाई के लिए अभियान चलाया गया। रेलवे कॉलोनियों एवं हॉस्पिटलों में वृक्षों की छंटाई इत्यादि के माध्यम से सौन्दर्यीकृत किया गया। भावनगर परा स्थित रेलवे हॉस्पिटल में भी परिसर की विशेष साफ-सफाई की गई।डस्टबिन को भरें, डस्टबिन को डोनेट करें जैसे कई अभियान चलाए गए।

Home / Ahmedabad / स्टेशनों व कार्यालयों में प्लास्टिक का कम इस्तेमाल हो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो