scriptरेलयात्रियों को आरक्षण टिकट देने का एजेन्ट्स का नया पैंतरा | Railway passengers, reservation tickets, agents, waiting tickets | Patrika News
अहमदाबाद

रेलयात्रियों को आरक्षण टिकट देने का एजेन्ट्स का नया पैंतरा

Railway passengers, reservation tickets, agents, waiting tickets: आधे सफर का आरक्षण टिकट देकर करते हैं वसूली

अहमदाबादApr 24, 2021 / 10:02 am

Pushpendra Rajput

रेलयात्रियों को आरक्षण टिकट देने का एजेन्ट्स का नया पैंतरा

रेलयात्रियों को आरक्षण टिकट देने का एजेन्ट्स का नया पैंतरा

गांधीनगर. आरक्षण टिकट देने का रेलवे एजेन्ट्स ने नया पैंतरा अपनाया है। एजेन्ट्स यात्रियों को आधे सफर का आरक्षण टिकट देकर उनसे वसूली करते हैं। पश्चिम रेलवे की विजिलेंस और अहमदाबाद मंडल की टिकट चेकिंग स्टाफ टीम ने एजेन्ट्स के ऐसे पैंतरे का भंडाफोड़ किया है। एजेन्ट्स दो भागों मे यात्रियों को टिकट देते थे, जिसमें आधे सफर की कन्फर्म और बाकी वेटिंग टिकट होती थी। इसके एवज में एजेन्ट्स ज्यादा वसूली करते हैं। इन टीमों ने ट्रेनों में सफर करने वाले ऐसे 60 यात्रियों को पकड़ा है।
पश्चिम रेलवे के मुख्य सतर्कता अधिकारी हिमांशु कापडिया ने अहमदाबाद मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ नीरज मेहता और वी.डी. बारोट के साथ ट्रेनों में औचक जांच की। जांच में सामने आया कि एजेन्ट्स ने टिकट जारी किए थे, जिसमें ट्रेन संख्या 09165 में बारह यात्रियों के लिए चार टिकट जारी किए थे, जो अहमदाबाद – वडोदरा तक कन्फर्म और दूसरा टिकट वडोदरा से फैजाबाद तक वेटिंग टिकट थे। इसके अलावा ट्रेन संख्या 09483 में 30 यात्रियों को 14 टिकट जारी किए गए, जिसमें पहला भाग अहमदाबाद से सूरत तक कंफर्म और दूसरा भाग अहमदाबाद से बिहार तक वेटिंग टिकट थे। वहीं ट्रेन संख्या 09483 में 22 यात्रियों को 5 टिकट जारी किए थे, जिसमें अहमदाबाद से सूरत तक कन्फर्म टिकट दिए गए। आरोपी टिकट एजेंन्ट्स ने इस तरीके से साठ यात्रियों को 23 टिकट जारी किए थे, जहां टिकट की दरें 27,330 रुपए हुई, जबकि एजेन्ट्स ने यात्रियों से 57750 रुपए वसूले। इस तरीके से यात्रियों से एजेन्ट्स ने 30,420 रुपए ज्यादा रुपए वसूले। इससे पूर्व भी 12 अप्रेल को एक कुली और टिकट एजेन्ट्स को ऐसे ही टिकटों की कालाबाजारी करने के आरोप में पकड़ा जा चुका है।
कोरोना के चलते मौजूदा समय में यात्रियों को वेटिंग टिकट जारी नहीं किए जाते। ऐसे यात्री ट्रेनों में सफर भी नहीं कर सकते ताकि ट्रेनों में सोशल डिस्टेसिंग बनी रहे। यात्रियों को झांसा देकर एजेन्ट्स ऐसे यात्रियों से वसूली कर रहे हैं।

Home / Ahmedabad / रेलयात्रियों को आरक्षण टिकट देने का एजेन्ट्स का नया पैंतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो