script‘रेलसेवा के साथ खुद की भी रखें सुरक्षा’ | Railway service with safty | Patrika News

‘रेलसेवा के साथ खुद की भी रखें सुरक्षा’

locationअहमदाबादPublished: Jan 13, 2019 10:30:23 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

वेस्टर्न रेलवे एम्प्लॉइज यूनियन

railway

‘रेलसेवा के साथ खुद की भी रखें सुरक्षा’

अहमदाबाद. वेस्टर्न रेलवे एम्प्लॉइज यूनियन (डबल्यूआरईयू) के बैनर तले साबरमती समुदाय भवन में जोनल युवा सम्मेलन व संरक्षा संवाद हुआ, जिसमें सम्मेलन में ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा, वेस्टर्न रेलवे एम्प्लोयज यूनियन (डबल्यूआरएस) के महामंत्री जे. आर. भोसले तथा अध्यक्ष आर.सी. शर्मा मौजूद थे। साबरमती स्टेशन पर महामंत्री मिश्रा का नारों तथा फूलहार से स्वागत हुआ और वहां से समुदाय भवन तक विशाल रैली निकाली गई। सम्मेलन में अहमदाबाद के मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार विशेष अतिथि थे।
उद्घाटन भाषण में शिवगोपाल मिश्रा ने नई पेंशन योजना, निजीकरण के खिलाफ सरकार पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने रेल कर्मचारियों की लम्बित मांगों, भत्तों में देरी, रिक्त पदों से प्रभावित कामकाज एवं उसके कारण रेलकर्मियों पर दबाव की भी बात की। सरकार पर दबाव बनाया गया है कि वह रेलकर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना पुन: लाए। इन मांगों के न मानने पर सरकार को रेलकर्मचारियों की नाराजगी झेलने को तैयार रहने को कहा।
उन्होंने कहा कि रेलकर्मचारियों को रेलसेवा के साथ साथ अपनी भी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। उन्होनें कहा कि ट्रैकमैनों के कार्य के अधिकतम घंटों को 8 घंटे से ज्यादा न रखा जाए, इसकी मांग उठा चुकी है। सुरक्षा संवाद में अध्यक्ष आर.सी. शर्मा ने युवा कर्मचारियों को अपनी तथा रेल की सुरक्षा के लिए सजग रहने का आह्वान किया। मुख्य वक्ता जे. आर. भोसले ने युवा प्रतिनिधियों को रेलवे के वर्तमान हालात की जानकारी दी तथा आगामी समय में कर्मचारियों को पेश आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहने को कहा।
नई टेक्नोलॉजी के साथ काम करने को तैयार रहें
इस मौके पर मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार ने रेलवे में दु्रत गति से चल रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने युवा रेलकर्मियों से कहा कि वे नई टेक्नोलॉजी के साथ काम करने को तैयार रहें। आगामी समय मे रेलवे बहुत बड़े बदलाव के दौर से गुजरेगी जिसके लिए हमें तैयार रहना होगा जिससे निजीकरण की जरूरत न पड़े। उन्होंने एक महत्वपूर्ण मुद्दा उठाया कि ज्यादातर भर्तियों में स्थानीय लोगों को वरीयता दी जानी चाहिए ताकि लोग अपने घर के समीप नौकरी कर सकें तथा उन्हें मानसिक शांति मिले। कार्यक्रम का संचालन मंडल मंत्री एच.एस. पाल ने किया । सम्मेलन में यूनियन मुख्यालय से विकास गुप्ते, नासिर, मंडल मंत्री – राजकोट निखिल जोशी, मंडल अध्यक्ष-अहमदाबाद दिनेश पंचाल, संयुक्त सचिव घनश्याम यादव, हरिराम मीणा, संगठन मंत्री संजय सूर्यबली समेत ज़ोन के कई मंडल पदाधिकारी, जोनल के युवा महिला संयोजक संयोजिका व रैल कर्मचारियो ने हिस्सा लिया ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो