scriptIndian railway: भारी बारिश से 29 स्थानों पर पटरियां क्षतिग्रस्त | Railway track demaged on 29 places due to heavy rain | Patrika News

Indian railway: भारी बारिश से 29 स्थानों पर पटरियां क्षतिग्रस्त

locationअहमदाबादPublished: Aug 11, 2019 10:08:49 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

सामाख्याली से यात्रियों को बसों से गंतव्य तक पहुंचाया

heavy rain

भारी बारिश से 29 स्थानों पर पटरियां क्षतिग्रस्त

अहमदाबाद. गुजरात में भारी बारिश एवं धांग्रध्रा – सामाख्याली-गांधीधाम रेल खंड क्षतिग्रस्त होने से रेल याताात प्रभावित हो गया।
अहमदाबाद मंडल पर शनिवार को भारी बारिश से तथा मच्छु डैम सहित अन्य बांधों से पानी छोड़े जाने से ध्रांगध्रा-मालिया मियाणा – सामाख्याली-गाँधीधाम तथा गांधीधाम -पालनपुर रेल खंड व राजकोट मंडल के दहीसरा -नवलखी खंड के 29 स्थानों पर ट्रैक के नीचे से मिट्टी खिसकने से कारण रेल यातायात ठप्प हो गया। इस दौरान 12959 दादर-भुज एक्सप्रेस को सामाख्याली स्टेशन पर ही समाप्त करना पड़ा। बाद में 244 यात्रियों को पांच बसों से गांधीधाम व भुज पहुंचाया गया। इस दौरान उनके लिए भुज के जिला कलेक्टर एवं स्थानीय ग्रामीणों की मदद से पीने के पानी व खाने की व्यवस्था भी की गई । ट्रेन संख्या 19151 पालनपुर-भुज ट्रेन को भी आडेसर में ही रोकना पड़ा।
अहमदाबाद के मंडल रेल प्रबंधक दीपक झा के अनुसार पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए.के. गुप्ता इस मामले में गहन निगरानी कर रहे है तथा उनके निर्देश पर मुंबई से उच्च अधिकारियों को क्षतिग्रस्त स्थलों पर भेजा गया है तथा ट्रैक को जल्दी सुधारने के लिए अहमदाबाद, भावनगर, मुंबई,वडोदरा,व रतलाम मंडलों से 600 से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया गया हैं। वहीं पर्याप्त मात्रा में गिट्टी, पत्थरों के साथ दो स्पेशल ट्रेनें क्षतिग्रस्त स्थलों के लिए भेजी गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि बारिश की स्थिति सामान्य रहती है तो गांधीधाम-सामाख्याली- पालनपुर तथा विरमग़ाम-सामाख्याली रेल खंड को 13 अगस्त तक व दहीसरा-नवलखी रेल खंड जो राजकोट मंडल का हिस्सा है उसे 15 अगस्त तक मरम्मत कर लिया जाएगा। मालिया मियाणा, सामाख्याली वोंध रेलवे स्टेशन व रेलवे कालोनी में बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है, जिसमें सफ़ाई तथा दवाई का छिड़काव किया जा रहा है। मंडल के कार्मिक विभाग की ओर से कॉलोनी निवासियों के लिए खाने व पीने के पानी का प्रबंध किए गए ।
पूर्णत: निरस्त ट्रेनें
11 अगस्त की ट्रेन संख्या 19116 भुज -दादर एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 22956 भुज – बांद्रा एक्सप्रेस, 14 अगस्त की ट्रेन संख्या 15568 कामाख्या -गांधीधाम एक्सप्रेस, 11 अगस्त की ट्रेन संख्या 19336 इंदौर -गांधीधाम एक्सप्रेस, 11 अगस्त की 18502 गांधीधाम-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस, 12 अगस्त की 14321 बरेली – भुज एक्सप्रेस, 11 अगस्त की ट्रेन संख्या 19419 एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, 13 अगस्त की ट्रेन संख्या 16311 श्रीगंगानगर-कोचूवेली एक्सप्रेस।
आंशिक रूप से निरस्त ट्रेनें
11 अगस्त की पालनपुर-भुज को लाकडिय़ा तक चलाया गया तथा यह ट्रेन लाकडिय़ा-भुज के बीच निरस्त रही ।
11 अगस्त की भुज-पालनपुर को आडेसर-पाललपुर के बीच चलाया गया तथा यह ट्रेन भुज -आडेसर के बीच निरस्त रही। पूर्व में इस ट्रेन को पूर्णत: निरस्त किया गया था ।
11 अगस्त की 14322 भुज-बरेली आला हजऱत एक्सप्रेस को भुज-पालनपुर के बीच निरस्त किया गया तथा यह ट्रेन पालनपुर-बरेली के बीच चलाई गई ।
शॉर्ट टर्मिनेट ट्रेनें
11 अगस्त की 19261 कोचूवेली- पोरबंदर एक्सप्रेस को मेंगलोर से पोरबन्दर के लिए चलाया गया तथा यह ट्रेन एर्नाक़ूलम- मेंगलोर के बीच निरस्त रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो