scriptahmedabad news: रेल पटरी के आसपास पतंग उड़ाना हो सकता है घातक | Railway track, flying kite, dangerous, Ahmedabad news, | Patrika News

ahmedabad news: रेल पटरी के आसपास पतंग उड़ाना हो सकता है घातक

locationअहमदाबादPublished: Jan 04, 2020 09:45:04 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Railway track, flying kite, dangerous, Ahmedabad news, Gujarat news, ahmedabad news today patrika,

ahmedabad news: रेल पटरी के आसपास पतंग उड़ाना हो सकता है घातक

ahmedabad news: रेल पटरी के आसपास पतंग उड़ाना हो सकता है घातक

अहमदाबाद. उत्तरायण (Uttaryan) नजदीक आते हैं पतंगबाजों में पतंगबाजी (kite flyer) का सुरूर इस कदर छा जाता है कि वे चाहे बिजली के तारों में हो या फिर पेड़ों (Trees) में पतंग फंसे हो उनको निकालने लगते हैं तो कई बार पतंग (kite) उड़ाते समय उसकी डोर बिजली के तारों में फंस जाते हैं। यह ऐसे पतंगबाजों के लिए घातक हो सकती है। पहले ऐसे कई हादसे हो चुके हैं जिसमें बिजली के तारों (Electric wire) में फंसी पतंग की डोर निकालते पतंगबाज शिकार बने हैं। रेल प्रशासन (Railway administration) ने भी पतंगबाजों और आमजन को ऐसे रेलवे ट्रैक जहां ओवरहेड (Overhead ) हैं वहां पतंग उड़ाने या फिर बिजली के तारों में फंसी डोर नहीं निकालने को लेकर सावचेत किया है।
अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि अहमदाबाद मंडल के गेरतपुर-अहमदाबाद, साबरमती-गांधीनगर, गांधीनगर-कलोल, कलोल-मेहसाणा, मेहसाणा-पालनपुर और चांदलोडिया-विरमगाम सेक्शन पर ऑवरहेड वॉल्टेज विद्युत तारों के जरिए एसी पर 25000 वॉल्ट पर रेलवे ट्रेक को विद्युतीकृत (Railway track) किया गया है।
उन्होंने कहा कि यहां पर ओवरहेड ट्रैक्शन तारों (over head traction wires) में फंसी पतंगों एवं धागों को हटाने जैसी गतिविधियां देखने को मिलती है, जो आमजन के लिए खतरा बन सकता है। साथ ही ओवरहेड ट्रैक्शन तार टूट सकती है। इससे रेलवे यातायात बाधित हो सकता है। आमजन को क्षति पहुंच सकती है।
इसके अलावा कई पतंगें डोर धातु के पाउडर कोटिंग वाली होती हैं। ओवरहेड ट्रैक्शन तारों के आसपास पतंग उड़ाते समय कई बार डोर इन तारों को छू सकती है या पतंग उसमें फंस सकती है जो काफी घातक हो सकती है। उन्होंने अनुरोध किया है कि रेलवे ट्रेक के नजदीक पतंग उड़ाने, रेलवे के उच्च वॉल्टेज ट्रेक्शन तारों में पतंग निकालने, धागों में धात्विक पाउडर (metalic powder coating) कोटिंग का इस्तेमाल नहीं करें। इससे यह मानव जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो