scriptRailwaymen ने दिखाया दम, झूली पटरियों की मरम्मत कर दौड़ाई ट्रेनें | Railwaymen done hardwork, demanged track repaired | Patrika News

Railwaymen ने दिखाया दम, झूली पटरियों की मरम्मत कर दौड़ाई ट्रेनें

locationअहमदाबादPublished: Aug 18, 2019 09:59:40 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

भारी बारिश व मच्छू बांध से पानी छोडऩे से क्षतिग्रस्त हुई थी पटरियां

track

रेलकर्मियों ने दिखाया दम, झूली पटरियों की मरम्मत कर दौड़ाई ट्रेनें

अहमदाबाद. भारी बारिश और मच्छु डैम से पानी छोड़े जाने से अहमदाबाद मंडल के कई रेलखंडों पर पटरियां झूल गई थी तो कई पटरियां बह गई थीं, लेकिन रेलकर्मियों दमखम के साथ मेहनत की और झूली पटरियों की मरम्मत कर उन पर फिर से ट्रेनें दौड़ाईं।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर ने बताया कि 10 अगस्त को भारी बारिश के चलते अहमदबाद मंडल के कटोसन रोड- महेसाणा, वीरमगाम-सामाख्याली-पालनपुर, सामाख्याली-गांधीधाम खंडों पर मच्छू बांध से पानी छोड़े जाने से तथा आसपास से पटरियों पर जलभराव हो गया था। इन रेलखंडों पर पटरियों को खासा नुकसान पहुंंचा। कई स्थानों पर पटरियों के नीचे से मिट्टी बह गई।
इस दौरान वीरमगाम-महेसाणा खंड में 2 घंटों के अंदर 135 मिलीमीटर बारिश हुई। इससे सीमित ऊंचाई वाले सबसे क्रमांक 6, 14, 23, 25 और 27 पर पटरियों को काफी नुकसान पहुंचा। बारिश और मच्छू बांध से पानी छोड़े जाने से मालिया मियाना- सामाख्याली खंड में पटरियों को नुकसान हुआ। वहीं सामाख्याली-पालनपुर, सामाख्याली-गांधीधाम खंडों में पटरी के नीचे बह गई और कई स्थानों पर पटरियां स्लीपर के साथ बिना किसी आधार के झूल रही थीं।
पुर्नबहाली कार्य के लिए तुरंत कार्रवाई
स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बिना समय गंवाये पुनर्बहाली का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू किया गया। वीरमगाम-महेसाणा में मानव शक्ति के साथ 40 बलास्ट हॉपर, 12 वैगन भराव सामग्री और 75 ट्रैक मैनों को तुरंत प्रभावित लोकेशनों पर पहुंचाया गया। बेहतर समन्वय और निरीक्षण के लिए अधिकारियों को तैनात किया गया ताकि जल्द से जल्द पुर्नबहाली की जा सके। बालास्ट की अनलोडिंग तथा अन्य कार्यों के साथ मशीनों द्वारा टैम्पिंग से 10 अगस्त को कटोसन रोड-महेसाणा खंड को बहाल कर दिया गया। मंडल ने बारिश से ट्रैक को हुए भारी नुकसान के मद्देनजऱ मालिया मियाना-सामाख्याली खंड में 100 रेलकर्मी अहमदाबाद मंडल तथा 150 कर्मी पश्चिम रेलवे के अन्य मंडलों से 20 वैगन भराव व निर्माण सामग्री तथा 2 जेसीबी मशीनों के साथ तैनात किए गए। रेलकर्मियों ने 11 अगस्त रात ग्यारह बजे तक इस खंड को पुर्नबहाल कर दिया गया। सामाख्याली-पालनपुर खंड में अहमदाबाद मंडल के 50 कर्मी, अधिकारी, 8 वैगन सामग्री, 10 बालास्ट हॉपर तथा जेसीबी मशीनें पुर्नबहाली कार्य में झोंकी गई, जिससे 11 अगस्त को शाम बजे यह खंड चालू हो सका। इसी प्रकार सामाख्याली-गांधीधाम खंड में अहमदाबाद तथा बाहरी मंडलों से बुलाए गये 200 विभागीय श्रमिकों को 35 वैगन सामग्री तथा 50 बालास्ट हॉपर और 3 जेसीबी मशीनों के साथ दिन-रात पुर्नबहाली कार्य में लगाया गया। इस दौरान 5 वरिष्ठ रेल अधिकारी भी निगरानी कर रहे थे। खराब मौसम और निरंतर हो रही बारिश के बीच लगातार काम कर भचाऊ-सामाख्याली के बीच अप लाइन को 12 अगस्त को दोपहर और डाउन लाइन को अगले दिन प्रारंभ कर दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो