राजकोट में मच्छर का उपद्रव कम करने के लिए होगा ड्रोन का उपयोग

Rajkot, mosquitoes, Drone, Gujarat

By: Uday Kumar Patel

Published: 07 Mar 2020, 10:55 PM IST

राजकोट. राजकोट की आजी-२ नदी में पसरे जलकुंभी के कारण बेडी मार्केट यार्ड में मच्छरों का उपद्रव कम करने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाएगा। मच्छरों के आतंक को लेकर पिछले कई दिनों तक बेडी मार्केट यार्ड में व्यापारियों का आंदोलन चला। जलकुंभी को दूर करने के बाद मच्छरों के झुंड में शहर का रूख किया। राजकोट शहर में लोग इन दिनों मच्छरों की परेशानी का सामना कर रहे हैं। इस कारण राजकोट महानगरपालिका की चिंता बढ़ी है।
महानगरपालिका की ओर से शहर में ६० से ज्यादा फॉगिंग मशीनों की मदद से मच्छर के खात्मा करने का प्रयास किया, लेकिन यह प्रयास पर्याप्त नहीं दिखे। इसलिए अब मनपा ने ड्रोन के जरिए मच्छर रोधी केमिकल छांटने की योजना बनाई है।
आजी-२ नदी में जलकुंभी के कारण यह मच्छरों का ब्रीडिंग ग्राउंड बन चुका है, लेकिन प्रशासकों ने वर्षों तक चिंता नहीं की, लेकिन मार्केट यार्ड का आंदोलन व पुलिस दमन से यह मुद्दा प्रकाश में आया। अहमदाबाद-सूरत से जलकुंभी दूर करने की मशीनें मंगवाई थी लेकिन इससे परेशानी खत्म नहीं हुई।
मच्छरों के शहर पर आक्रमण करने पर राजकोट महानगरपालिका आयुक्त उदित अग्रवाल ने यह दावा किया कि मच्छर चार किलोमीटर तक उड़ सके थे। इसलिए आजी-२ का मच्छर शहर में आया है। ६० फॉगिंग मशीन के काम पर लगाया है, लेकिन अब केमिकल के छिड़काव के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। यह केमिकल मानव के लिए सुरक्षित है इसलिए इससे नागरिकों को कोई नुकसान नहीं है।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned