scriptAhmedabad News : लगातार तीसरे दिन भी बंद रहा राजकोट का बेडी मार्केट यार्ड | Rajkot's Badi Market Yard remained closed for third consecutive day | Patrika News

Ahmedabad News : लगातार तीसरे दिन भी बंद रहा राजकोट का बेडी मार्केट यार्ड

locationअहमदाबादPublished: Feb 19, 2020 11:02:36 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

जिला कलक्टर, डीडीओ व आरएमसी आयुक्त ने मौका-मुआयना के बाद बैठक में की समीक्षा

Ahmedabad News : लगातार तीसरे दिन भी बंद रहा राजकोट का बेडी मार्केट यार्ड

Ahmedabad News : लगातार तीसरे दिन भी बंद रहा राजकोट का बेडी मार्केट यार्ड

राजकोट. राजकोट-मोरबी राजमार्ग पर बेडी मार्केट यार्ड लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी बंद रहा। जिला कलक्टर, जिला विकास अधिकारी (डीडीओ) व राजकोट महानगर पालिका (आरएमसी) के आयुक्त ने बुधवार को मौका-मुआयना करने के बाद बैठक में हालात की समीक्षा की।
सूत्रों के अनुसार बेडी मार्केट यार्ड के पीछे स्थित आजी नदी में गटर लाइनों का गंदा पानी गिरने के कारण यार्ड में मच्छरों का उपद्रव रोकने की मांग के बावजूद कार्रवाई नहीं होने पर सौराष्ट्र एपीएमसी व्यापारी एसोसिएशन व राजकोट मार्केट यार्ड कमीशन एजेंट्स एसोसिएशन की ओर से सोमवार को हड़ताल की अपील की गई।
अपील के तहत यार्ड में कामकाज बंद कर दरवाजे के बाहर सोमवार सवेरे चक्काजाम किया गया। इस दौरान पहुुंची पुलिस टीम पर पथराव के बाद लाठीचार्ज करने के विरोध में मंगलवार से अनिश्चितकालीन हड़लाल की घोषणा की गई। अध्यक्ष अतुल कमाणी ने लाठीचार्ज के विरोध व बेडी मार्केट यार्ड स्थित अनाज विभाग में मच्छरों के उपद्रव के मामले में राजकोट यार्ड को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने की अपील की। इसके चलते मंगलवार के बाद बुधवार को भी बेडी मार्केट यार्ड बंद रहा। इस कारण विविध फसलों की नीलामी अटकने से प्रतिदिन लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है।
बेडी मार्केट यार्ड के चेयरमैन डी.के. सखिया के अनुसार यार्ड के समीप आजी नदी में गंदे पानी के कारण यार्ड में मच्छरों का उपद्रव बढऩे के चलते यार्ड के पदाधिकारियों, अधिकारियों, कमीशन एजेंटों, किसानों व मजदूरों ने कार्रवाई की मांग की। इसके बाद जिला कलक्टर रेम्या मोहन, डीडीओ अनिल राणावसिया व आरएमसी आयुक्त उदित अग्रवाल ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ आजी नदी का मौका-मुआयना किया।
इसके पश्चात बेडी मार्केट यार्ड में यार्ड के पदाधिकारियों के साथ बैठक में हालात की समीक्षा की। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुरूप बेडी मार्केट यार्ड में फोगिंग मशीन लगाई गई है और आजी नदी में गंदे पानी के कारण उगी जलकुंभी को हटाने के लिए आरएमसी की ओर से शीघ्र ही मशीन लगाकर कार्रवाई शुरू की जाएगी।
स्थानीय आपदा क्षेत्र घोषित, दिल्ली-मुंबई से बुलाई निजी एजेंसी की टीमें

जिला कलक्टर रेम्या मोहन के अनुसार राजकोट में बेडी मार्केट यार्ड व आजी नदी और आस-पास के क्षेत्र को स्थानीय आपदा प्रभावित क्षेत्र घोषित किया गया है। जलकुंभी निकालने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का अधिकार सिटी प्रांत-2 के अधिकारी को सौंपा गया है। उनके अनुसार आजी नदी में जलकुंभी वाले व आस-पास के क्षेत्र में ऑयल बम फेंकने की शुरुआत की गई है। यह संभवतया राजकोट में पहली बार किया गया है।
जलकुंभी के स्थायी समाधान के लिए मशीन के एक करोड़ रुपए मांगे
उनके अनुसार आजी नदी में जलकुंभी साफ करने के लिए दिल्ली-मुंबई से निजी एजेंसी की टीमों को बुलाया गया है, यह टीमें गुरुवार तक राजकोट पहुंचने की संभावना है। उन्होंने बताया कि जलकुंभी के स्थायी समाधान के लिए एक करोड़ रुपए के खर्च से मशीन खरीदने को जिला कलक्टर को पत्र लिखा है। आरएमसी व जिला पंचायत प्रशासन की ओर से पानी में नाव उतारकर जलकुंभी निकालने के लिए दी गई सलाह के अनुरूप पानी में नाव उतारने व जलकुंभी निकालने पर सिटी प्रांत-2 के अधिकारी ने फिलहाल रोक लगा दी है।
चिकित्सकों के साथ मलेरिया रोधी टीमें तैयार

जिला पंचायत सूत्रों के अनुसार बेडी मार्केट यार्ड व बेडी गांव में चिकित्सकों के साथ मलेरिया रोधी टीमें तैयार रखी गई हैं। मच्छरों के व्याप का सर्वे शुरू किया गया है। फिलहाल बेडी मार्केट यार्ड व बेडी गांव में फोगिंग शुरू की गई है। आजी नदी में जलकुंभी के आस-पास शाम 6 बजे बाद से ही फोङ्क्षगग करने के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो