scriptराजकोट स्टेशन पर लगी स्कैनर मशीन | Rajkot station, scanner machine, luggage scanner, passengers, Gujarat | Patrika News

राजकोट स्टेशन पर लगी स्कैनर मशीन

locationअहमदाबादPublished: Sep 27, 2020 07:07:25 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Rajkot station, scanner machine, luggage scanner, passengers, Gujarat: अब हर यात्री के लगेज की होगी जांच

राजकोट स्टेशन पर लगी स्कैनर मशीन

राजकोट स्टेशन पर लगी स्कैनर मशीन

राजकोट. राजकोट रेलवे स्टेशन (Rajkot railway station) पर हर यात्री (passengers) के लगेज (luggage) की जांच होगी। इसके लिए इस रेलवे स्टेशन पर लगेज स्कैनिंग मशीन ( luggage scanning) लगाई गई है। सुरक्षा अब हाईटेक (high tech) हो गई है। रेलवे स्टेशन की सुरक्षा और ज्यादा चाक चौबंद करने के लिए स्टेशन परिसर में दो बैग स्कैनर मशीन लगा दी गई हैं। इससे प्रतिबंधित वस्तुएँ स्टेशन नहीं जा पाएँगी।
राजकोट डिविजन के सीनियर डीसीएम श्री अभिनव जेफ के अनुसार पहली मशीन स्टेशन के मैन एंट्री गेट (main gate) पर तथा दूसरी मशीन बुकिंग ऑफिस (booking office) वाले गेट पर लगाई गई है। पहली मशीन की क्षमता एक बार में 200 किलो तक के वजन की वस्तु को स्कैन करने की है तथा इसकी लागत करीब 25 लाख रु है। दूसरी मशीन की क्षमता एक बार में 170 किलो तक के वजन की वस्तु को स्कैन करने की है तथा इसकी लागत करीब 13.57 लाख रु है। इसमें यात्रियों के लगेज तथा बेग स्कैन होंगे। यात्री जब गेट के पास पहुंचेंगे तो उन्हे सामान चेक कराना होगा। आरपीएफ जवानों को इसे संचालित करने की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। बुधवार से इसे पूरी तरह संचालित किया जाने लगेगा। इन मशीनों के अलावा, डिविजन के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सुरक्षा इंतेजाम और ज्यादा पुख्ता करने के लिए 22 हेंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर भी मँगवाए गये हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो