Rajkot: राजकोट में बनेगा अत्याधुनिक बस स्टैंड, टोकन दर पर आवंटित की जमीन

Rajkot, Uttraayan, new ST bus stand, token rate, Gujarat

By: Uday Kumar Patel

Updated: 13 Jan 2021, 11:48 PM IST

अहमदाबाद. राज्य सरकार ने सौराष्ट्र के आर्थिक, सामाजिक, व्यापारिक और औद्योगिक गतिविधियों के मुख्य केंद्र राजकोट शहर को उत्तरायण पर्व पर माधापर चौराहे के पास नए बस स्टैंड के निर्माण की मंजूरी दी है। बुधवार को गांधीनगर में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने माधापर बस स्टैंड के निर्माण के लिए टोकन दर पर 6800 वर्गमीटर जमीन आवंटित करने का महत्वपूर्ण निर्णय किया।
राज्य के बस अड्डों का आधुनिक तरीके से कायाकल्प कर बस स्टैंड को एयरपोर्ट जैसी अद्यतन सुविधा के साथ सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के आधार पर बस पोर्ट के रूप में विकसित करने की पहल की गई है। पूरे राज्य में अहमदाबाद के राणीप व गीता मंदिर, वडोदरा, राजकोट, सूरत और महेसाणा जैसे महत्वपूर्ण शहरों व नगरों में ऐसे 7 बस पोर्ट कार्यरत हैं जबकि अन्य 8 बस पोर्ट का निर्माण प्रगति पर है। इन बस पोर्ट में शॉपिंग मॉल, विशाल वेटिंग हॉल, पैसेंजरों के लिए लगेज ट्रॉली, बस की समयसारिणी के लिए एलईडी और आरामदायक बैठक व्यवस्था जैसी तमाम यात्री सहूलियतें उपलब्ध हैं।
मुख्यमंत्री ने राजकोट शहर में हाल ही में 42.22 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित अत्याधुनिक सुविधा युक्त बस पोर्ट का लोकार्पण किया। यह नया बस स्टेशन सौराष्ट्र के जामनगर, द्वारका, जूनागढ़ और पोरबंदर आदि जिलों के लोगों व मुसाफिरों के लिए वरदान साबित होगा। इस बस स्टैंड के कार्यरत होने से राजकोट शहर के मौजूदा बस पोर्ट पर यातायात समस्या का बोझ भी हल्का होगा साथ ही बस यात्री कम समय में अपने गंतव्य स्थान पहुंच सकेंगे। माधापर चौराहे पर निर्मित होने वाले इस नए बस स्टेशन में 8 प्लेटफार्म, पैसेंजर वेटिंग एरिया, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, स्टॉल्स व कैंटीन, पेयजल, शौचालय तथा ड्राइवर व कंडक्टरों के लिए आराम कक्ष की सुविधाएं भी होंगी। इस बस अड्डे से रोजाना लगने वाले लगभग 300 बस फेरों के आवागमन का लाभ 4500 से अधिक बस यात्रियों को मिलेगा।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned