राज्यसभा चुनाव की शिकायतों के लिए खुला नियंत्रण कक्ष

Rajya sabha bypoll, control room, complain, notification, Gandhinagar: आज जारी होगी अधिसूचना

By: Pushpendra Rajput

Published: 10 Feb 2021, 10:24 PM IST

गांधीनगर. केन्द्रीय चुनाव आयोग की ओर से गुजरात की राज्यसभा की दो सीटों के लिए एक मार्च को चुनाव होगा। इसके लिए गुरुवार को अधिसूचना जारी की जाएगी।

Gराज्यसभा चुनाव की शिकायतों के लिए गांधीनगर स्थित सचिवालय के सरदार भवन स्थित ब्लॉक नंबर सात की दूसरी मंजिल पर नियंत्रण कक्ष प्रारंभ किया गया है। यह नियंत्रण कक्ष एक मार्च तक खुला रहेगा, जहां 079-232-57494 और फैक्स नंबर 079-232-57090 पर राज्यसभा चुनाव से संबंधित शिकायतें की जा सकती हैं।

इसलिए होना राज्यसभा का उपचुनाव

गुजरात से राज्यसभा सांसद रहे अहमद पटेल के 25 नवम्बर और अभय भारद्वाज का एक दिसम्बर को निधन होने से राज्यसभा उपचुनाव होने वाले हैं। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 फरवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 19 फरवरी को होगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 22 फरवरी है। एक मार्च, सोमवार को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक मतदान होंगे। वहीं उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होंगी। 3 मार्च को मतदान प्रक्रिया पूर्ण होगी।

चुनाव खर्च निरीक्षकों की नियुक्ति

. गुजरात में होने वाली छह महानगरपालिका, 81 नगरपालिका, 31 जिला पंचायत, 231 तालुका पंचायत के सामान्य चुनाव तथा स्थानीय निकाय में रिक्त सीटों पर इस माह उपचुनाव होने हैं। इन चुनाव में अहमदाबाद, कच्छ, आणंद, भावनगर, मेहसाणा, सूरत, जामनगर, सुरेन्द्रनगर, अमरेली और राजकोट जिले लिए खर्च निरीक्षकों की नियुक्ति की गई है।

श्रमयोगियों के लिए मतदान करने को मंजूर करने होगा अवकाश
राज्य की 81 नगरपालिका, 31 जिला पंचायत, 231 तालुका पंचायत की सामान्य चुनाव हैं। साथ ही अन्य स्थानीय निकाय चुनाव के लिए 28 फरवरी को सुबह 7 से शाम छह बजे तक मतदान होगा। संबंधित चुनाव क्षेत्रों में गुजरात शॉप्स एंड एस्टाब्लीशमेन्ट एंड कंडीशन्स ऑफ सर्विस-2019 के तहत रजिस्टर संस्थाओं के कर्मचारी अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें। इसके लिए विशेष अवकाश मंजूर करना होगा। इसके लिए कर्मचारियों के वेतन में कोई भी कटौती नहीं करनी है अन्यथा संस्था के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned