scriptRakhi of sisters of 14 countries will be tied on army soldiers wrist | Rakhi सेना के जवानों की कलाई पर बंधेंगी 14 देशों की बहनों की राखी | Patrika News

Rakhi सेना के जवानों की कलाई पर बंधेंगी 14 देशों की बहनों की राखी

वडोदरा के शिक्षक की पहल

गुजरात सहित देश के 14 राज्यों से भी मिलीं 50 हजार राखियां

वडोदरा से आज अलग-अलग सीमाओं पर की जाएंगी रवाना

अहमदाबाद

Published: July 24, 2022 10:58:11 pm

राजेश भटनागर

अहमदाबाद/वडोदरा. देश की सुरक्षा के लिए सीमा पर तैनात रहने वाले सेना के जवानों की कलाई पर उनकी बहन ही नहीं बल्कि १४ देशों की बहनों की राखी सजेगी। वडोदरा शहर के एक शिक्षक के प्रयासों से शुरू हुई यह पहल अब देश की सीमाएं नांगते हुए विश्वभर में रंग ला रही है। गुजरात सहित देश के 14 राज्यों से भी बहनों ने 50 हजार राखियां भेजी हैं। इन सभी राखियों को सोमवार को देश की अलग-अलग सीमाओं पर भेजा जाएगा।
वडोदरा के एक अनुदानित स्कूल के शिक्षक संजय बच्छाव ने बताया कि इस साल अमरीका, इंग्लैंड, दुबई, सिंगापुर, रूस, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, न्यूजीलैंड, फीजी, वेस्टइंडीज सहित 14 देशों से प्रवासी भारतीय महिलाओं, युवतियों,छात्राओं ने राखियां भेजी हैं। इनके अलावा गुजरात के प्रमुख शहरों व जिलों सहित सहित देश के १४ राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र से भी राखियां प्राप्त हुई हैं।
उन्होंने बताया कि इस साल अब तक 50 हजार राखियां उन्हें मिली हैं। इन्हें छात्र-छात्राओं के सहयोग से छांटकर पैकिंग करने का कार्य रविवार को पूरा कर लिया गया है। बच्छाव अपने खर्च से सोमवार को इन सभी राखियों को भारतीय सेना के बेस कैंप स्टेशन पर भेजेंगे। रक्षाबंधन से चार दिन पहले सभी राखियां वहां तक पहुंचाने की उनकी योजना है। वहां से भारतीय सेना के अधिकारी व जवान मिलकर उन राखियों को सीमा पर तैनात जवानों तक पहुंचाएंगे। उसके बाद राखी के दिन 11 अगस्त को भारतीय सेना के जवानों की कलाई पर राखियां बांधी जाएगी। ज्यादातर राखियां कारगिल, सियाचीन, द्रास, बटालिक, गलवान, असम, अरुणाचल प्रदेश सहित चीन की सीमा पर तैनात भारतीय सेना के जवानों के लिए भेजते हैं।
Rakhi सेना के जवानों की कलाई पर बंधेंगी 14 देशों की बहनों की राखी
राखियां छांटकर पैकिंग करने का कार्य
2015 से की थी शुरुआत

बच्छाव ने बताया कि वर्ष 2015 में स्कूल की छात्राओं की ओर से तैयार की गईं 75 राखियां उन्होंने सेना के जवानों को भेजी थीं। जिन्हें उन्होंने अपनी कलाई पर बांधा। इससे प्रेरित होकर यह पहल आगे बढ़ी। 2016 में 2200, 2017 में 5500, 2018 में 10 हजार, 2019 में 14000, 2020 में कोरोना महामारी के बावजूद 12000, 2021 में 30000 राखियां भेज चुके हैं।
ताकि सूनी ना रहे कलाई

बच्छाव के अनुसार देश की सीमाओं की रक्षा के लिए तैनात सभी जवान राखी पर घर पहुंचकर बहन के हाथों राखी नहीं बंधवा सकते। इस कारण राखी के दिन जवानों की कलाई सूनी नहीं रखने के उद्देश्य से उन्होंने जवानों के लिए राखियां भेजने की शुरुआत की थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथपूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.