script

विश्व आदिवासी दिवस Gujarat : परंपरागत वेशभूषा में ढोल-नगाड़ों के साथ निकाली रैली

locationअहमदाबादPublished: Aug 10, 2022 12:06:03 pm

Submitted by:

Binod Pandey

बिरसा मुंडा की प्रतिमा का अनावरण

विश्व आदिवासी दिवस Gujarat : परंपरागत वेशभूषा में ढोल-नगाड़ों के साथ निकाली रैली

विश्व आदिवासी दिवस Gujarat : परंपरागत वेशभूषा में ढोल-नगाड़ों के साथ निकाली रैली

दाहोद/भिलोडा/ शामलाजी. विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर मंगलवार को दाहोद जिले के झालोद में राज्य स्तरीय विश्व आदिवासी समारोह का आयोजन राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की मौजूदगी में किया गया। इस अवसर पर आसपास के कई जिलों के आदिवासी अपने परंपरागत वेश-भूषा और वाद्य यंत्रों के साथ पहुंचे। उन्होंने ढोल-नगाड़ों के अलावा आदिवासी क्षेत्रों में बजाए जाने वाले वाद्य यंत्रों से समां बांध दिया। नाचते-गाते आदिवासियों के हुजूम से पूरा समारोह स्थल भर गया।
अरवल्ली जिला मुख्यालय मोडासा शहर में आदिवासी समाज के लोगों ने परंपरागत वेशभूषा में ढोल नगाड़ों के साथ रैली निकाली। रैली में शामिल होने के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आदिवासी समाज से लोग यहां पर एकत्र हुए थे। इस मौके पर भिलोडा सर्किल पर आदिवासी समाज के क्रांतिकारी नेता रहे बिरसा मुंडा की प्रतिमा का अनावरण किया गया। अरवल्ली जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र पारधी ने कहा कि आदिवासी परंपरा को जीवंत रखने के लिए यहां पर आदिवासी समाज के युवक-युवतियों के साथ ही सभी लोगों ने मिलकर हर्षोल्लास के साथ ढोल नगाड़ों की धुन पर रैली निकाली।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cygvm
जनजातीय क्षेत्रों में विकास कार्यों की प्रस्तुत की रूपरेखा
पालनपुर. बनासकांठा जिले के दांता स्थित आदर्श निवासी स्कूल में राज्य सरकार के ग्राम विकास और गृह निर्माण विभाग के मंत्री अर्जुनसिंह चौहाण की अध्यक्षता में विश्व आदिवासी दिवस का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर उन्होंने सरकार की ओर से आदिवासी क्षेत्रों में किए गए विकास कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस अवसर पर कलक्टर आनंद पटेल, जिला विकास अधिकारी स्वप्निल खरे, पायल मोदी, लाधु पारघी, हेमराज राणा, दशरथसिंह परमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

इडर में अर्बुदा सेना की स्थापना
हिम्मतनगर. साबरकांठा जिले के इडर में मंगलवार को पूर्व गृह राज्य मंत्री और दूधसागर डेयरी के पूर्व चेयरमैन विपुल चौधरी की में हुई बैठक में अर्बुदा सेना की स्थानीय इकाई की स्थापना की गई।
इससे पूर्व इडर शहर में विपुल चौधरी की अध्यक्षता में अर्बुदा सेना की ओर से रैली निकाली गई और इसके माध्यम से चौधरी समाज ने एकजुटता दिखाने का प्रयास किया। रैली के समापन के अवसर पर विपुल चौधरी का स्थानीय निवासियों की ओर से सम्मान किया। इस मौके पर चौधरी ने कहा कि आगामी समय में संगठन की ताकत से सभी कार्य संभव हो सकते हैं। अर्बुदा सेना को राजनीतिक संगठन नहीं बनाया जाएगा और सामाजिक समरसता के साथ ही समाज से जुड़े सभी मुद्दों को उठाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो