दिव्यांग के लिए वडोदरा स्टेशन पर बनेगा रैम्प

फुट ओवरब्रिज 11 फरवरी से दो माह के लिए बंद रहेगा

By: Pushpendra Rajput

Published: 10 Feb 2018, 10:10 PM IST

वडोदरा. दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को वडोदरा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 4-5 पर जाने अब ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए प्लेटफार्म नंबर 4-5 पर रैम्प बनाया जा रहा है ताकि वे आसानी से दूसरे प्लेटफार्म पर जा सकें। इसके चलते प्लेटफार्म चार पर अहमदाबाद की ओर का फुट ओवरब्रिज 11 फरवरी से दो माह के लिए बंद रहेगा।

यात्रियों को वाईफाई सुविधा
पश्चिम रेलवे के वडोदरा स्टेशन से कई स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सुविधा मुहैया कराई जा रही है। यह सुविधा गेरतपुर, कनीज, बारेजडी, गोठाज, मेहमदाबाद, खेड़ा, उत्तरसंडा तथा कनीज स्टेशनों को मुहैया कराई जा रही है। बाद में 31 मार्च तक यह सुविधा आणंद, नडियाद, भरूच, और अंकलेश्वर स्टेशनों पर भी उपलब्ध कराई जाएगी। ये सुविधाएं शुरू होने से यात्रियों को काफी आसानी होगी।

सोमनाथ एक्सप्रेस में 31 मार्च तक लगेगा एसी कोच
अहमदाबाद. पश्चिम रेलवे ने यात्रियों की मांग पर उनकी सुविधा के लिए ट्रेन संख्या 19119/19120 अहमदाबाद-सोमनाथ इन्टरसिटी एक्सप्रेस में एक जनवरी से 28 फरवरी तक एक एसी कोच लगाया जा रहा है। अब यात्रियों की मांग पर यह कोच 31 मार्च तक इस ट्रेन में लगाया जाएगा। अहमदाबाद से सोमनाथ इन्टरसिटी एक्सप्रेस हर रोज सुबह 10.40 बजे रवाना होती है जो रात आठ बजे सोमनाथ पहुंचती है। इस ट्रेन का ठहराव साबरमती जंक्शन, विरमगाम, सुरेन्द्रनगर, थान, वांकानेर, राजकोट, भक्तिनगर, गोंडल, जेतलसर जंक्शन, जूनागढ़, केशोद एवं सोमनाथ है।

ट्रेन से मुंबई-दिल्ली सिर्फ 12 घंटे में
मुंबई से दिल्ली का सफर 12 घंटे किया जा सकेगा। रेल प्रशासन ने इसके लिए कवायद भी शुरू कर दी है। फिलहाल रेल प्रशासन ने इसके लिए 11188 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है। रेल प्रशासन वडोदरा से अहमदाबाद खंड पर 160 से 200 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाएगी। इसके लिए रेल प्रशासन ने 11 हजार 188 रुपए की राशि भी स्वीकृत कर दी है। इससे मुंबई-दिल्ली का सफर बारह घंटे में हो सकेगा।

चौकीदार रहित फाटक होंगे बंद

रेल प्रशासन ने अगले दो वर्षों में चौकीदार रहित समपार फाटकों को बंद करेगा। रेल प्रशासन ने अगले दो वर्षों में ऐसे रेलवे फाटक जहां चौकीदार नहीं है वहां रोड ओवरब्रिज या रोड अंडरब्रिज बनाएगा। इसके अलावा कई समपार फाटकों को चौकीदार उपलब्ध कराए जाएंगे। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने और हादसों पर लगाम लगाने को रेल प्रशासन ने यह कदम उठाया है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned