Income tax raid : रियल एस्टेट कारोबारी से 1000 करोड़ का बेहिसाबी लेनदेन उजागर

real estate, transaction, income tax, search operation,: आयकर टीमों ने 24 स्थलों पर चलाया सर्च ऑपरेशन

By: Pushpendra Rajput

Published: 10 Sep 2021, 09:12 PM IST

गांधीनगर. अहमदाबाद में रियल एस्टेट, प्रिन्ट समेत कई कारोबार से जुड़े एक ग्रुप पर सर्च ऑपरेशन में एक हजार करोड़ रुपए का बेहिसाबी लेनदेन उजागर हुआ। वहीं 14 लॉकर्स सील किए गए हैं, जिनमें बगैर अनुमति के लेनदेन नहीं हो सकेगा। हालांकि आयकर विभाग की अभी कार्रवाई चल रही है।

आयकर विभाग ने दो दिन पूर्व ही अहमदाबाद एक ग्रुप पर सर्च और सीजर की कार्रवाई शुरू की थी, जो रियल एस्टेट, मीडिया समेत कई कारोबार करता है। इस ग्रुप के इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजिटल, प्रिन्ट के साथ-साथ अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट्स, एवं अर्बन सिविक इन्फ्रास्ट्रक्चर समेत 20 परिसरों में यह कार्रवाई शरू की गई।

सर्च कार्रवाई के दौरान कई अहम दस्तावेज, डिजिटल साक्ष्य एवं लूज शीट्स मिलीं। साथ ही कई बेहिसाबी लेनदेन सामने आए। इन दस्तावेजों में ज्यादातर ऐसे साक्ष्य हैं, जिसमें ट्रांसफरेबल डवलपमेन्ट राइट (टीडीआर) सर्टीफिकेट की बिक्री पर 500 करोड़ रुपए की बेहिसाबी रसीदें थी।

इसके अलावा 350 करोड़ की जमीन, रियल एस्टेट प्रोजेक्ट के बेहिसाबी ट्रांजेक्शन सामने आए। वहीं विभिन्न परिसरों से एक करोड़ से ज्यादा की नकदी और ज्वेलरी समेत 2.70 करोड़ का माल जब्त किया गया। इस कार्रवाई में अहमदाबाद, राजकोट और वडोदरा से आयकर विभाग के 100 से ज्यादा अधिकारियों की टीमों ने 24 ठिकानों पर दबिश दी, जिसमें आवास और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर सर्च कार्रवाई की गई।

income tax
Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned