scriptमोदी-नेतान्याहू के स्वागत को तैयार अहमदाबाद | Red Carpet welcome awaits Modi Netanyahu in Ahmedabad | Patrika News

मोदी-नेतान्याहू के स्वागत को तैयार अहमदाबाद

locationअहमदाबादPublished: Jan 16, 2018 06:34:25 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

भारत-इजरायल के बीच दोस्ती की नई ईबारत लिखेंगे

modi-netanyahu in ahmedabad
अहमदाबाद. एक बार फिर अहमदाबाद विश्व के दो बड़े नेताओं-इजरायल प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतान्याहू और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी- के स्वागत के लिए तैयार है। मोदी इस वर्ष पहली बार गुजरात आ रहे हैं वहीं भारतीय दौरे पर पहली बार आए इजरायली पीएम नेतान्याहू पहली बार गुजरात पर आएंगे।
मोदी करीब सुबह दस बजे अहमदाबाद हवाईअड्डे पहुंचेंगे और इसके आधे घंटे बाद नेतान्याहू यहां पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी अपने इजरायली दोस्त का गर्मजोशी से अगुवानी करने पहुंचेंगे। फिर दोनों राष्ट्राध्यक्ष हवाईअड्डे से गांधीआश्रम तक के 8 किलोमीटर लंबे रास्ते पर रोड शो करेंगे। रोड शो के दौरान करीब 50 स्थलों पर दोनों नेताओं के स्वागत में सडक़ों के दोनों तरफ देश की विभिन्न संस्कृति की झांकी प्रस्तुत की जाएगी। शहर में रहने वाले कुछ यहूदी लोग भी दोनों नेताओं का स्वागत करेंगे। नेतान्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी होंगी। मोदी-नेतान्याहू दोनों करीब सुबह 11 बजे साबरमती आश्रम पहुंचेंगे। भारतीय व इजरायली प्रधानमंत्री कुछ देर तक साबरमती रिवरफ्रंट भी निहारेंगे।

मोदी को अनूठी जीप भेंट करेंगे नेतान्याहू

इजरायली प्रधानमंत्री नेतान्याहू नरेन्द्र मोदी को अनूठी जीप भेंट करेंगे। यह गल-मोबाइल वाटर डिसैलिनेशन एंड प्यूरीफिकेशन जीप है जिस पर दोनों नेता गत वर्ष इजरायल के ओल्गा बीच पर घूमे थे। दोनों प्रधानमंत्री की उपस्थिति में आईक्रिएट सेन्टर में समुद्र के जल का डिसैलिनेशन का लाइव निदर्शन होगा।

आईक्रिएट को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे

साबरमती आश्रम के बाद दोनों नेता अहमदाबाद के पास बावला के निकट देव धोळेरा स्थित इन्टरनेशनल सेन्टर फॉर एन्टरप्रेन्योरशिप एंड टेक्नोलोजी (आई क्रिएट) संस्थान को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे। यह संस्थान एन्टरप्रेन्योरशिप को तैयार करता है। इस संस्थान को राज्य व केन्द्र सरकार दोनों संयुक्त रूप से फंडिंग देती है। यह संस्थान अब तक 44 स्टार्ट अप को इन्क्यूबेट कर चुकी है। मोदी की सोच की उपज माने जाने वाले इस संस्थान को उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में वर्ष 2011 में आरंभ किया था। यहां पर दोनों राष्ट्राध्यक्ष संयुक्त बयान जारी कर सकते हैं।

खजूर की फसल के शोध केन्द्र का उद्घाटन
यहां से दोनों नेता दोपहर बाद करीब दो बजे साबरकांठा जिले की प्रांतिज तहसील के वदराड स्थित सेन्टर ऑफ एक्सेलेंस फॉर वेजिटेबल का भी दौरा करेंगे। इस सेन्टर को इजरायल ने विकसित किया है। वे दोनों यहीं से रिमोट कंट्रोल के मार्फत कच्छ में खजूर की फसल को लेकर शोध केन्द्र का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद दोनों नेता शाम करीब साढ़े चार बजे अहमदाबाद से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

चीन, जापान के बाद अब इजरायल के राष्ट्राध्यक्ष अहमदाबाद के मेहमान
अहमदाबाद. पिछले चार वर्ष में विश्व स्तर के तीसरे नेता अहमदाबाद का मेहमान बन रहे हैं। नेतान्याहू अपनी पत्नी के साथ जहां करीब पूरे दिन बुधवार को गुजरात में रहेंगे। इससे पहले गत वर्ष सितम्बर महीने में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे अहमदाबाद आए थे। तब आबे और उनकी पत्नी आकी आबे के साथ भारतीय प्रधानमंत्री मोदी भी खुली जीप में रोड शो किया था। इससे पहले वर्ष 2014 में चीनी राष्ट्रपित शी चिन पिंग भी अपनी पत्नी के साथ अहमदाबाद के दौरे पर आए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो