scriptगोंडल यार्ड में लाल मिर्ची की आवक शुरू, गत वर्ष की तुलना में भाव डेढ़ गुना | Red chilli arrivals in Gondal yard | Patrika News

गोंडल यार्ड में लाल मिर्ची की आवक शुरू, गत वर्ष की तुलना में भाव डेढ़ गुना

locationअहमदाबादPublished: Nov 19, 2019 10:09:06 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

प्रति मन २८०० से ३१०० रुपए भाव, Red Chilli, Gondal Yard, Ahmedabad News, Gujrat News

गोंडल यार्ड में लाल मिर्ची की आवक शुरू, गत वर्ष की तुलना में भाव डेढ़ गुना

गोंडल यार्ड में लाल मिर्ची की आवक शुरू, गत वर्ष की तुलना में भाव डेढ़ गुना

राजकोट. जिले के गोंडल में मिर्ची की आवक शुरू हो गई है। गत वर्ष की तुलना इस बार डेढ़ गुना ज्यादा में मिर्ची की बिक्री शुरू हुई है। मंगलवार को प्रथम ४५० बोरियों की आवक हुई है। आंध्र प्रदेश में पकने वाली कश्मीरी मिर्ची की आवक भी यार्ड में शुरू हो गई है।
गोंडल की पहचान बन चुकी गोंडलिया मिर्ची भी देश-विदेश में प्रसिद्ध है, जिसकी आवक यार्ड में शुरू हो गई है । प्रथम दिन करीब ४५० बोरियों की नीलामी हुई। सामान्य रूप से एक बोरी में दो-ढाई मन मिर्ची भरी जाती है। प्रथम दिन मिर्ची का भाव २८०१ से ३१५१ रुपए प्रति मन (२० किलो) रहा, जो गत वर्ष की तुलना में डेढ़ गुना भाव है।
गत वर्ष १८०० से २००० रुपए मन मिर्ची बिकी थी, लेकिन इस बार फिलहाल भाव २८०१ से ३१५१ रुपए प्रति मन है।

कश्मीरी मिर्ची की भी आवक


कृषि उपज के लिए गोंडल क्षेत्र सौराष्ट्र में अव्वल है। ऐसे में गोंडल में कश्मीरी मिर्ची की बुवाई का प्रयोग सफल रहा। कश्मीरी मिर्ची का उत्पादन देश में सिर्फ आंध्र प्रदेश में होता है। आंध्र प्रदेश के गुंटूर में कश्मीरी मिर्ची का बड़ा मार्केट है।

गोंडल यार्ड के लेबोरेटरी प्रभारी प्रदीप कालरिया ने आंध्र प्रदेश के प्रवास के बाद मिर्ची की बुुवाई के लिए अनुकूल गोंडल क्षेत्र में कश्मीरी मिर्ची का प्रयोग किया और करीब ५० किसानों को कश्मीरी मिर्ची की बुुवाई के लिए तैयार किया। उनका यह प्रयोग सफल रहा और अब कश्मीरी मिर्ची की आवक भी होने लगी है।

फिलहाल शुरू हुआ मिर्ची का निर्यात राजस्थान सहित राज्यों में होता है। स्वाद में तिखी इस मिर्ची का उपयोग नमकीन उद्योग में किया जाता है। जबकि धोलर व रेशम पट्टो मिर्ची का उपयोग अचार में किया जाता है। उसकी आवक मार्च महीने में होती है। रोजिंदा उपयोग के लिए लोग धोलर या पट्टो मिर्ची का वार्षिक संग्रह करते हैं। इस प्रकार मंगलवार से शुरू हुई मिर्ची की आवक मार्च महीने तक यथावत रहेगी।

मार्केट यार्ड के अध्यक्ष गोपालभाई शिंगाला व कनकसिंह जाडेजा के अनुसार मिर्ची के अच्छे भाव प्राप्त करने व बाजार का लाभ लेने एवं खुली नीलामी से माल बिक्री का भाव प्राप्त करने के लिए बिक्री के लिए यार्ड का आग्रह करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो