scriptResearch on Indian cows in Brazil : Rupala | Parshottam Rupala ब्राजील में भारत की गायों पर शोध : रूपाला | Patrika News

Parshottam Rupala ब्राजील में भारत की गायों पर शोध : रूपाला

Parshottam Rupala देशभर में पशुओं की एंबुलेंस के लिए केंद्र सरकार दे रही 650 करोड़

अहमदाबाद

Published: May 29, 2022 11:25:02 pm

Parshottam Rupala दाहोद. केंद्रीय पशुपालन व डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने कहा कि ब्राजील में भारत की गायों पर शोध किया जा रहा है।
पंचमहाल जिले गोधरा में पंचामृत डेयरी के विकास कार्यों की शुरुआत के अवसर पर रविवार को जनसभा में उन्होंने कहा कि ब्राजील की यात्रा के दौरान पता लगा कि वहां भारत की गायों को जेबू, गिर की गाय को गिर की गाय कहा जाता है लेकिन बनासकांठा जिले के कांकरेज की गाय को गुजरात की गाय कहते हैं। रूपाला ने कहा कि वैश्विक डेयरी उद्योग की विकास दर 3 फीसदी है जबकि भारत का डेयरी उद्योग 6.2 फीसदी की वृद्धि दर से आगे बढ़ रहा है।
रूपाला ने कहा कि देशभर में पशुओं की एंबुलेंस के लिए केंद्र सरकार 650 करोड़ रुपए दे रही है। उन्होंने केंद्र सरकार की इस योजना से पहले ही गुजरात में पशुओं के लिए एंबुलेंस सेवा शुरू करने की सराहना करते हुए कहा कि गुजरात में जरूरत के हिसाब से पशुओं के लिए एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि 1961 में गुजरात बना इसलिए गुजरातियों को यह नंबर याद रहेगा लेकिन फिर भी पशुपालकों को यह नंबर याद रखने पर उन्होंने जोर दिया।
Parshottam Rupala ब्राजील में भारत की गायों पर शोध : रूपाला
दाहोद. पंचमहाल जिले के गोधरा में पंचामृत डेयरी के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास करते केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह। फोटो : संतोष जैन
CM सरदार पटेल की दूरदृष्टि से गुजरात में दूध सहकारी आंदोलन सफल : सीएम

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात में दूध सहकारी आंदोलन सरदार पटेल की दूरदृष्टि के कारण सफल हो रहा है। सरदार पटेल के कहने पर त्रिभुवनदास पटेल ने गुजरात में सहकारिता आंदोलन शुरू किया। सीएम ने कहा कि गुजरात के गांधीजी और सरदार पटेल की जोड़ी के सफल प्रयासों से देश में सहकारिता की नींव रखी गई।
CM उज्जैन के लोग पंचामृत डेयरी के दूध की पीएंगे चाय, पशुपालकों को होगा लाभ

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भारत-श्रेष्ठ भारत का मंत्र दिया है। पंचमहल डेयरी इस अवसर को धूमधाम से मना रही है। पंचामृत डेयरी गुजरात की सीमा पार कर रही है और अब उज्जैन के लोग सुबह उठकर पंचामृत डेयरी के दूध की चाय पीएंगे, जिसका लाभ डेयरी से जुड़े पशुपालकों को होगा।
CM दो दशक में पशुपालकों की संख्या में 15 लाख की वृद्धि

सीएम ने गुजरात में दूध उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि की जानकारी देते हुए कहा कि गुजरात के गुजरात में दुग्ध उत्पादकों की संख्या दो दशक पहले 21 लाख थी, अब यह संख्या बढक़र 36 लाख से अधिक हो गई है। 24 जिलों में दूध उत्पादक संंघ कार्यरत हैं, रोजाना 260 लाख लीटर दूध का संग्रह करने से पशुपालकों को 150 करोड़ रुपए की आवक होती है। पंचामृत डेयरी से 2.73 लाख पशुपालक जुड़े हैं।
Panchamrut Dairy 3200 करोड़ का वार्षिक कारोबार

दाहोद. पंचमहाल जिले के गोधरा में पंचामृत डेयरी, पंचमहाल जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष व गुजरात विधानसभा के उपाध्यक्ष जेठा भरवाड़ (आहीर) ने कहा कि पंचामृत डेयरी की ओर से रोजाना 20 लाख लीटर दूध का संग्रह किया जा रहा है, वार्षिक कारोबार 3200 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि डेयरी के स्वर्ण जयंती के अवसर पर 4 हजार करोड़ का वार्षिक कारोबार करने का लक्ष्य है।
इस अवसर पर गुजरात के कृषि व पशुपालन मंत्री राघवजी पटेल, सहकारिता व कुटीर उद्योग राज्यमंत्री जगदीश विश्वकर्मा (पंचाल), उच्च एवं तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री कुबेर डिंडोर, आदिवासी विकास राज्यमंत्री निमिषा सुथार, इफको के अध्यक्ष दिलीप संघाणी, कलक्टर सुजल मयात्रा आदि मौजूद थे। डेयरी के प्रबंध निदेशक मितेशभाई मेहता ने धन्यवाद दिया।
जुड़े हैं।

Panchamrut Dairy पंचामृत डेयरी के 30 क्यूबिक मीटर प्रति घंटे क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण

दाहोद. पंचमहाल जिले के गोधरा में पंचमहाल जिला सहकारी दूध उत्पादक संघ (पंचामृत डेयरी) के 30 क्यूबिक मीटर प्रति घंटे क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को किया।
शाह ने पंचमहाल जिले के ताडवा में 4700 मेट्रिक टन क्षमता वाले पंचामृत बटर कोल्ड स्टोरेज, महाराष्ट्र के मालेगांव में पंचामृत डेयरी के 3 लाख लीटर दूध की दैनिक प्रसंस्करण क्षमता के प्लांट का ई-लोकार्पण, मध्य प्रदेश के उज्जैन में 5 लाख लीटर की दैनिक दूध प्रसंस्करण क्षमता वाले प्लांट का ई-शिलान्यास भी किया।
उन्होंने पंचामृत डेयरी के स्वर्ण जयंती लोगो का अनावरण और पंचमहाल जिला सहकारी बैंक के नए भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने पंचमहाल बैंक की ओर से शुरू की गई मोबाइल एटीएम वैन को हरी झंडी भी दिखाई। शाह ने सर्वश्रेष्ठ दूध समितियों और दूध उत्पादक पशुपालकों के साथ-साथ प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों को भी पुरस्कार वितरित किए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

IND vs ZIM: शिखर धवन और शुभमन गिल की शानदार बल्लेबाजी, भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरायाकौन हैं IAS राजेश वर्मा, जिन्हें किया गया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त?पटना मेट्रो रेल के भूमिगत कार्य का CM नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, तेजस्वी यादव भी रहे मौजूदMaharashtra Suspected Boat: रायगढ़ में मिली संदिग्ध नाव और 3 AK-47 किसकी? देवेंद्र फडणवीस ने किया बड़ा खुलासाBihar News: राजधानी पटना में फिर गोलीबारी, लूटपाट का विरोध करने पर फौजी की गोली मारकर हत्यादिल्ली हाईकोर्ट ने फ्लाइट में कृपाण की अनुमति देने पर केंद्र और DGCA को जारी किया नोटिसSSC Scam case: पार्थ चटर्जी, अर्पिता मुखर्जी 14 दिन की न्यायिक हिरासत पर भेजे गए, 31 अगस्त को अगली पेशीRohingya Row: अनुराग ठाकुर का AAP पर आरोप, राष्ट्र सुरक्षा से समझौता कर रही दिल्ली सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.