scriptReunion of 227 children who got separated in fair with their families | मेले में बिछड़े 227 बच्चों का परिजनों से करवाया मिलन | Patrika News

मेले में बिछड़े 227 बच्चों का परिजनों से करवाया मिलन

बनासकांठा जिले के अंबाजी में भादरवी पूर्णिमा के मेले का समापन आज

अहमदाबाद

Published: September 09, 2022 10:36:18 pm

पालनपुर. बनासकांठा जिले के अंबाजी में भादरवी पूर्णिमा के महामेले का समापन शनिवार को होगा। मेले में अब तक 227 बिछड़े बच्चों और 942 अन्य लोगों का परिवारों से मिलन करवाया गया है।
जिला विकास अधिकारी स्वप्निल खरे के मार्गदर्शन में दांता तहसील पंचायत कार्यालय की ओर से स्थापित किए गए नियंत्रण कक्ष पर मेले में अपनों से बिछड़े हुए लोगों को उनके परिजनों व रिश्तेदारों से मिलाने का मानवीय कार्य किया जा रहा है।
अब तक परिवार से बिछड़े 227 बच्चों को मुख्य नियंत्रण कक्ष के माध्यम से परिजनों से मिलन करवाया गया है। अन्य 942 लोगों को भी परिवारों से मिलवा दिया गया है। शुक्रवार को गुम हुई 2 साल की बच्ची और एक 4 साल की बच्ची मिली, उनके परिवारों से उनका मिलन करवाया गया।
मेले में बिछड़े 227 बच्चों का परिजनों से करवाया मिलन
मेले में बिछड़े 227 बच्चों का परिजनों से करवाया मिलन
पदयात्रियों को चाय से मिल रही ताजगी

अंबाजी के मेले में आने वाले पदयात्रियों के लिए जगह-जगह चाय के स्टॉल लगाए गए हैं। स्टॉल पर चाय पीकर पदयात्री ताजगी महसूस करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। आईटीआई कर्मचारियों और मित्र मंडली की ओर से 37 साल से चाय सेवा शिविर लगाया जा रहा है। अहमदाबाद के पदयात्री जयेश मोदी के अनुसार 22 साल से वे पदयात्रा करते हुए मेले में जा रहे हैं और हर साल त्रिशूलिया घाट पर चढक़र चाय पीकर आगे बढ़ते हैं, चाय पीने से थकान दूर होती है और ताजगी महसूस करते हैं।
16वीं सदी में दवाई के रूप में हुआ था चाय का इस्तेमाल

वनस्पति विज्ञान की भाषा में कैमेलिया साइनेंसिस नामक पौधे की पत्तियों को कई प्रकार की चाय बनाने के लिए अलग-अलग तरीकों से संसाधित किया जाता है। 16वीं सदी में चीन में पहली बार चिकित्सकों ने चाय का इस्तेमाल दवाई के रूप में मरीज को ताकत देने के लिए किया था।
17वीं सदी में ब्रिटेन से भारत पहुंची थी चाय

17वीं सदी में ब्रिटेन से चाय भारत में लाई गई। असम में चाय के पौधे और तमिलनाडु के कुर्ग में चाय के जलवायु अनुकूल है, इसलिए वहां चाय की खेती और उत्पादन काफी हद तक किया जाता है। वर्तमान में भारत की चाय का निर्यात पूरी दुनिया में होता है और दुनिया में उत्पादित चाय का 32 प्रतिशत हिस्सा भारत में होता है, चाय का 10,000 करोड़ रुपए का कारोबार है।
अंबाजी की सडक़ों पर चाक-चौबंद सफाई व्यवस्था

5 सितंबर से शुरू हुए महामेले को लेकर अंबाजी व मार्ग में सडक़ों पर सफाई की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारी सफाई कार्य में जुटे हैं।
22 किमी चलकर माता के साथ पहुंचा प्रियांश, चढ़ाई ध्वजा

बनासकांठा जिले की दांता तहसील के पेथापुर गांव का 6 साल का प्रियांश आशीष रावल पैदल चलकर माता हेतल के साथ अंबाजी मंदिर पहुंचा। दर्शन के बाद उसने दिवंगत दादा कनु रावल की ओर से सुरक्षित रखी ध्वजा को मंदिर के शिखर पर चढ़ाया।

शिक्षा मंत्री वाघाणी ने किए दर्शन
प्रदेश के शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी ने अंबाजी में मां अंबा के मंदिर में दर्शन किए और पूजा की। अंबाजी शक्तिपीठ सर्कल से पैदल चलकर वे मंदिर पहुंचे। उन्होंने गुजरात की सुख, शांति और समृद्धि के लिए मां अंबा से प्रार्थना की।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

UNGA : जयशंकर का पाक और चीन पर तीखा हमला, कहा- आतंकवाद को सही कहना जायज नहींRajasthan: कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, नए सीएम का नाम हो सकता है तयअरविंद केजरीवाल और भगवंत मान आज गुजरात दौरे पर, संविदा व आउटसोर्स कर्मचारियों को करेंगे संबोधितChandigarh University MMS leak: पंजाब पुलिस को मिली नई कामयाबी, अरुणाचल प्रदेश से सैन्यकर्मी गिरफ्तारAnkita Bhandari Murder Case: मेरा बेटा सीधा-साधा है, बीजेपी से हटाए गए विनोद आर्य ने अपने बेटे का किया बचाव'आज भी TMC के 21 विधायक संपर्क में, बस इंतजार करिए', मिथुन चक्रवर्ती ने दोहराया अपना दावाखाना वहीं पड़ा था, डॉक्युमेंट्स और सामान भी वहीं थे , लेकिन... रिसॉर्ट के स्टाफ ने बताया कैसे गायब हुई अपने कमरे से अंकिताVideo: महबूबा मुफ्ती ने किया Pakistan PM का समर्थन, जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर दिया ये बयान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.