आरपीएफ ने अहमदाबाद स्टेशन पर चलाया कोरोना जागरूकता अभियान

RPF, Ahmedabad railway , corona awarness compaign, management: प्रवेश / निकास गेट पर क्राउड मैनेजमेंट के लिए सेगवे से पेट्रोलिंग

By: Pushpendra Rajput

Published: 26 Apr 2021, 08:16 AM IST

अहमदाबाद. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर कोरोना जागरुकता अभियान प्रारंभ किया है। जहां प्लेटफार्म पर यात्रियों की भीड़भाड़ को करने के लिए सेगवे से गश्त लगाई जा रही है। वहीं प्रवेश और निकास द्वार पर भी क्राउड मैनेजमेन्ट (भीड़ प्रबंधन) के लिए आरपीएफ जवानों को लगाया गया है।

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं। अहमदाबाद स्टेशन पर यात्रियों का मूवमेंट स्ट्रीमलाइन करने के लिए प्लेटफार्म पर प्रवेश एवं निकास के लिए प्रबंध किए गए हैं। प्लेटफार्म पर यात्रियों की कोरोना जांच के लिए थर्मल चेकिंग के साथ-साथ अहमदाबाद महानगरपालिका के सहयोग से कॉविड जांच बूथ लगाया गया है। जहां यात्री जिनके पास नेगेटिव रिपोर्ट नहीं है उनकी जांच की जा रही है। चेकिंग स्टाफ को आरपीएफ एवं जीआरपी को पूरा सहयोग किया जा रहा है एवं यात्रियों के टिकट जांच के साथ-साथ नेगेटिव रिपोर्ट भी देखी जा रही है।

उन्होंने बताया कि क्राउड कंट्रोल के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं तथा चौबीसों घंटे अहमदाबाद स्टेशन की निगरानी की जा रही है ताकि प्लेटफार्म पर भीड़ एकत्रित नहीं हो। आरपीएफ द्वारा व सेगवे द्वारा भी पेट्रोलिंग की जा रही है तथा ट्रेनों के कोच में जाकर यात्रियों से मास्क पहने एवं कोविड के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की सलाह दी जा रही है।

जुर्माना वसूला

अभी तक आरपीएफ एवं जीआरपी के संयुक्त अभियान में सभी यात्रियों द्वारा फेस मास्क/फेस कवर करना सुनिश्चित करने के लिए अब तक 18 व्यक्तियों से 15400 जुर्माना वसूला गया है।
झा ने बताया कि स्टेशनों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम के साथ-साथ डिजिटल स्क्रीन से भी घोषणाए की जा रही है। इसी प्रकार आकर्षक इंफ्रोग्राफिक, वेब कार्ड, ई पोस्टर्स और वीडियो के माध्यम से भी सोशल मीडिया माध्यमों जैसे ट्विटर प्लेटफार्म पर भी कोविड प्रोटोकॉल से संबंधित व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आरपीएफ की ओर से अहमदाबाद स्टेशन के (कालुपुर साइड ) कानकार्स हाल में "हेल्पडेस्क" की शुरुआत की गई है जो चौबीस घंटे कार्यरत है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned