script

आरपीएफ ने पटरियों के आसपास रहने वालों को किया जागरूक

locationअहमदाबादPublished: May 07, 2019 09:14:04 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

‘दोस्तीÓ अभियान किया शुरू

RPF

आरपीएफ ने पटरियों के आसपास रहने वालों को किया जागरूक

अहमदाबाद. जब भी ट्रेन शहरी इलाके से होकर गुजरती है तो लोको पायलट को व्हीसल बजाने पड़ती है। ट्रेन की व्हीसल जोर से बजने से पटरियों को आसपास रहने वाले चिड़चड़ापन महसूस करते हैं। कभीकभार गुस्साए लोग ट्रेनों पर पत्थर फेंकते हैं। या फिर ट्रेन निकलते समय पटरियों के आसपास खेलने वाले बच्चे पत्थर फेंकते हैं। नतीजन यह होता है कि वह पत्थर ट्रेन में सफर करने वाले यात्री को लगता है या फिर लोको पायलट को लगता है। अहमदबाद में वटवा, केडिलाब्रिज, चांदलोडिया, साबरमती इलाकों में पटरियों के आसपास ऐसे किस्से सामने आए हैं, जिसमें पत्थर फेंके जाने का शिकार लोको पायलट और यात्री बने हैं। ऐसे इलाकों के लोग ट्रेनों पर पत्थर नहीं फेंकें इसके लिएरेलवे सुरक्षा बल-अहमदाबाद ने लोगों को जागरुक करने की पहल की है।
अहमदाबाद मंडल के वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त सरफराज अहमद सैयद ने बताया कि रेलवे ट्रेक के आसपास व नजदीकी बस्तियों के आसपास रहने वाले लोगों को जागरुक करने के लिए ‘दोस्तीÓ नाम से अभियान शुरू किया गया है। मौजूदा समय में मणिनगर, साबरमती, चांदलोडिया, गांधीधाम, मालिया-मियाणा, महेसाणा, विरमगाम यह अभियान प्रारंभ किया गया है। यह जिम्मा उन थाना प्रभारियों को सौंपी गई है, जिनके इलाकों में रेलवे ट्रेक, बस्तियां हैं। वे अपने इलाकों रेलवे ट्रेक, आसपास की बस्तियों में रहने वालों को ट्रेनों पर पत्थर नहीं फेंकने को लेकर जागरुक कर रहे हैं।
इसके चलते ही मणिनगर के थाना निरीक्षक अमर प्रतापसिंह ने उप निरीक्षक रविन्द्र सिंह के साथ एक टीम का गठन किया। यह टीम पिछले चार-पांच दिनों से मणिनगर रेलवे स्टेशन से गेरतपुर के मध्य रेलवे ट्रैक के आसपास व नज़दीक बस्तियों और कॉलोनियों के रहवासियों को ट्रेनों पर पत्थर इत्यादि नहीं फेंकने तथा उससे होने वाले नुकसान और चोट के बारे में समझा रहे हैं और लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो