scriptरेलवे स्टेशन पर बैग देख उड़ गए होश.. जानें फिर क्या हुआ… | RPF constable, ahmedabad railway station, railway employees | Patrika News

रेलवे स्टेशन पर बैग देख उड़ गए होश.. जानें फिर क्या हुआ…

locationअहमदाबादPublished: Sep 22, 2019 08:42:24 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Ahmedabad railway sation, RPF constable, RPF post, CCTV footage, indian railway, बुजुर्ग बैग भूल गया

रेलवे स्टेशन पर बैग देख उड़ गए होश.. जानें फिर क्या हुआ...

रेलवे स्टेशन पर बैग देख उड़ गए होश.. जानें फिर क्या हुआ…

अहमदाबाद. बुजुर्ग ने एक बैंक से रुपए निकाले थे, लेकिन जिस बैग में उसने रुपए रखे थे वह बैग वह अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर ही भूल गया। अहमदाबाद स्टेशन (Ahmedabad railway station) पर ड्यूटी दे रहे आरपीएफ जवान (RPF jawan) को जब यह बैग मिला तो एक बार तो उनके होश उड़ गए। उनको अचरज हुआ कि इतने सारे रुपए भरा कोई कैसे भूल सकता था। उन्होंने भी आसपास रेलवेकर्मियों (Railway employee) और लोगों से बैग को लेकर पूछा लेकिन वह किसी का नहीं था। आखिरकार वह बैग लेकर आरपीएफ थाना-अहमदाबाद स्टेशन पहुंचे, जहां उनके थाना निरीक्षक और स्टाफ ने सीसीटीवी खंगाले, जिसमें एक बुजुर्ग नजर आया। बाद में बुजुर्ग को थाने बुलाकर रुपयों के बारे में पूछताछ की और रुपए लौटा दिए।
हुआ यूं कि अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर पार्सल ऑफिस (parcel duty) के निकट एक रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) जवान को 75 हजार रुपए से भरा बैग मिला। यह बैग एक बुजुर्ग रेलवे स्टेशन पर भूल गया था, जिसने बैंक से 75 हजार रुपए निकाले थे। कार्रवाई के आरपीएफ थाने में बुजुर्ग को रुपए लौटा दिए गए।
आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त सैयद सरफराज अहमद ने रेलवे स्टेशनों (Railway station) और परिसर में होने वाली गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इसके मद्ेदनजर आरपीएफ अहमदाबाद थाना निरीक्षक ग्रेसियस फर्नांडीज के आदेश से हेड कांस्टेबल रामूभाई सोलंकी पार्सल कार्यालय पर तैनात थे। शनिवार दोपहर हेड कांस्टेबल सोलंकी जांच कर रहे थे तभी पार्सल ऑफिस के निकट उनको एक बैग मिला। जब उन्होंने बैग की जांच को तो उसमें करीब 75 हजार रुपए मिले। बाद में उन्होंने पार्सल ड्यूटी क्लर्क और लोगों से पूछताछ की, लेकिन वह बैग किसी का नहीं था। उन्होंने बैग के बारे में निरीक्षक ग्रेसियस फर्नांडीज को बताया और बैग लेकर थाने पहुंचे, जिसमें 75 हजार रुपए और एक बैंक की पासबुक मिली। उन्होंने उस बैंक की शाखा में पूछताछ की तो जानने को मिला कि एक बुजुर्ग ने नकदी निकाली थी। जो बताया गया तो उसके मुताबिक आरपीएफ ने स्टेशन की सीसीटीवी फुटेज (CCTV footage) जांच की, जिसमें एक बुजुर्ग पार्सल ऑफिस के निकट बैग भूल गया, जो सीसीटीवी में नजर आया। बाद में फिर से फुटेज की जांच को तो पार्सल ऑफिस के निकट एक अज्ञात व्यक्ति सोते नजर आया। आरपीएफ जवान तुरंत ही मौके पर गए और उस बुुजुर्ग को लेकर वहां पहुंचे। पूछताछ में उस व्यक्ति ने अपना नाम घनु ज्योती (72) बताया, जो पासबुक में था। इसके अलावा वह ज्यादा जानकारी नहीं दे सका। वह अल्जाइमर से पीडि़त नजर आ रहा था। हालांकि महाराष्ट्र (Maharastra) के सतारा पुलिस स्टेशन के वडुज पुलिस स्टेशन से संपर्क किया गया गया, जहां का वह रहनेवाला था। कार्रवाई के बाद आरपीएफ ने बुजुर्ग को रुपए सौंप दिए। आरपीएफ की इस ईमानदारी की बुजुर्ग ने सराहना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो