scriptRPF Constable मंजू ने चीन में लहराया परचम | RPF constable manju flaged tiranga in china | Patrika News

RPF Constable मंजू ने चीन में लहराया परचम

locationअहमदाबादPublished: Aug 18, 2019 10:20:21 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

फ्री स्टाइल रेसलिंग में हासिल किया स्वर्ण पदक

rpf

RPF Constable मंजू ने चीन में लहराया परचम

अहमदाबाद. अहमदाबाद में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की जवान मंजू मलिक ने चीन के चेंगदू सिचुआन में आयोजित विश्व पुलिस और फायर गेम्स में फ्री स्टाइल रेसलिंग (कुश्ती) में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का परचम लहराया। यह एक द्विवार्षिक एथलेटिक है जिसमें दुनियाभर से कार्यरत और सेवानिवृत्त पुलिस और अग्निशमन कर्मियों के लिए आयोजित किया जाता है। यह एक ओलंपिक-शैली की प्रतियोगिता है जो पहली बार वल्र्ड पुलिस एंड फायर गेम्स फेडरेशन की ओर से 1985 में आयोजित की गई थी।
इस एथलेटिक में आरपीएफ-अहमदाबाद मंडल की कांस्टेबल मंजू मलिक ने भाग लिया। उन्होंने 75 किलोग्राम फ्री स्टाइल रेस्लिंग में स्वर्ण पदक हासिल किया। मंजू मलिक 5 अगस्त को चीन में गेम्स में भाग लेने रवाना हुई थी। मौजूदा समय में मंजू मलिक अहमदाबाद रेल मंडल के कलोल थाने में कार्यरत हैं।
मंजू मालिक ने बताया कि बचपन से खेलों का शौक है। कुश्ती के साथ जूड़ो और कबड्डी काफी पसंदीदा खेल है। कबड्डी में भी राष्ट्रीयस्तर पर पदक जीते। उन्होंने बताया कि जूड़ो का प्रशिक्षण अनिता बेन से लिया और रेसलिंग का प्रशिक्षण पति निर्मल सूरा कराते थे। इस सफलता में जूड़ो कोच अनिताबेन और पति निर्मल के अलावा आरपीएफ के डीएससी सैयद सरफराज अहमद और आरपीएफ कलोल थाना निरीक्षक का अहम योगदान रहा।
रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त सैयद सरफराज अहमद ने कहा कि आरपीएफ के लिए गर्व की बात है कि मंजू मलिक ने चीन में बेहतर प्रदर्शन कर जूड़ो में कांस्य पदक और रेस्लिंग में स्वर्ण पदक जीता है। फिलहाल वे चीन में हैं। अहमदाबाद पहुंचने पर उनका सम्मान किया जाएगा।
उधर, देश को गौरान्वित करने के लिए वेस्टर्न रेलवे एम्प्लॉयज यूनियन के मंडल मंत्री एच.पाल व संगठन मंत्री संजय सूर्यबली ने भी सभी रेलकर्मचारियों की तरफ से मंजू मलिक को शुभकामनाएं दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो