scriptआरपीएफ जवान प्लेटफार्म पर ‘सेगवे’ से करेंगे पेट्रोलिंग | RPF personel patrolling at plateform with segways | Patrika News

आरपीएफ जवान प्लेटफार्म पर ‘सेगवे’ से करेंगे पेट्रोलिंग

locationअहमदाबादPublished: Jan 29, 2019 10:26:38 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

अहमदाबाद में आएंगे छह ‘सेगवे’

RPF

आरपीएफ जवान प्लेटफार्म पर ‘सेगवे’ से करेंगे पेट्रोलिंग

अहमदाबाद. अब रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर ‘सेगवेÓ से ना सिर्फ भीड़ नियंत्रण करेंगे बल्कि पेट्रोलिंग करेंगे। ‘सैगवेÓ बैटरी से संचालित दो पहिया इलेक्ट्रीक वाहन है। फिलहाल ट्रायल के तौर पर ‘सेगवेÓ अहमदाबाद स्टेशन पर लाया गया, जिससे आरपीएफ कर्मियों गश्त भी लगाकर उसे परखा। आगामी समय में अहमदाबाद स्टेशन पर ऐसे छह सेगवे लाए जाएंगे ताकि प्लेटफार्म पर पेट्रोलिंग और भीड़ नियंत्रण में आसानी हो। इसके अलावा मुंबई के प्रमुख स्टेशनों पर ये सेगवे लगाए जा चुके हैं।
वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त सरफराज अहमद के अनुसार यह भारतीय रेलवे की नयी पहल है। पश्चिम रेलवे के महानिरीक्षक ए.के. सिंह के दिशा-निर्देश पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ‘सेगवेÓ अहमदाबाद स्टेशन पर लाया गया था। इसका अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर हाल ही में ट्रायल किया गया। आगामी समय में अहमदाबाद मंडल के लिए छह सेगवे लाने का प्रस्ताव है। यह वाहन रेलवे स्टेशन के हर क्षेत्र और खासकर लंबे प्लेटफॉर्म पर नजर रखने में मदद होंगे। प्लेटफार्म पर गश्त लगाने में जवानों को आसानी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो