RPF ने रेल टिकट दलालों पर कसी लगाम

RPF personel, Railway tickets, Railway divison, commercial dept.

अहमदाबाद. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ)-अहमदाबाद मंडल ने नवम्बर महीने में रेल आरक्षण टिकटों की दलाली करने वालों पर लगाम कसने को छापेमारी की। आरपीएफ की टीमों ने अलग-अलग ठिकानों पर कार्रवाई कर ऐसे 11 मामले पकड़े। इनमें 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया।
आरपीएफ के महानिरीक्षक ए.के.सिंह ने रेलवे आरक्षण टिकटों की दलाली करने वालों पर लगाम लगाने के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त को आदेश दिए हैं। इसके मद्देेनजर अहमदाबाद मंडल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त सैयद सरफराज अहमद ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए आरपीएफ निरीक्षकों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए। आरपीएफ निरीक्षकों ने अलग-अलग टीम बनाकर छापेमारी की। छापे के दौरान नवम्बर माह में आरपीएफ ने ई-टिकटें निकालकर उनकी दलाली करने वालों के ग्यारह मामले पकड़े, जिसमें 12 लोगों को गिरफ्तार किया। जो ग्यारह मामले पकड़े गए उनमें अहमदाबाद पोस्ट में सात, मणिनगर में दो, गांधीधाम और भुज में एक-एक मामला शामिल है। इस कार्रवाई में 556 ऐसी टिकटें जब्त की गई, जिसमें 167 ऐसी टिकटें थी, जिसमें लोगों को सफर करना था। वहीं 389 ऐसी टिकटें थी, जो उपयोग की जा चुकी है। आरपीएफ ने कार्रवाई करने के बाद वाणिज्य विभाग से संपर्क कर 167 टिकटों को ब्लॉक करवा दिया। ये आरोपी फर्जी आईडी बनाकर रेल टिकटें निकालते थे। बाद में ज्यादा दाम लेकर जरूरतमंदों को देते थे।

Pushpendra Rajput
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned