scriptरेलवे टिकट दलालों पर कसा शिकंजा | RPF took action against railway E-ticket illegal agent | Patrika News

रेलवे टिकट दलालों पर कसा शिकंजा

locationअहमदाबादPublished: Nov 29, 2018 09:41:33 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

अभियान चलाकर पकड़े 25 मामले, 6.70 लाख का मुद्दा माल जब्त

e-ticket

रेलवे टिकट दलालों पर कसा शिकंजा

अहमदाबाद. रेलवे सुरक्षा बल (क्राइम ब्रांच) ने रेलवे की ई-आरक्षण टिकट निकालकर दलाली करने वालों पर शिकंजा कसा है। एक माह तक अभियान चलाकर 25 मामले पकड़े, जिसमें आरोपियों से छह लाख 75 हजार 821 रुपए का मुद्दा माल जब्त किया गया।
आमतौर पर दीपावली व छठ पर्व जैसे त्योहारों पर रेलवे आरक्षण टिकटों की दलाली करने वाले ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। आरपीएफ के महानिरीक्षक ए.के. सिंह के निर्देश अहमदाबाद मंडल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त के मार्गदर्शन में रेलवे टिकट की दलाली करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया। बाद में आरपीएफ (क्राइम ब्रांच) के निरीक्षक एस.डी. यादव ने टास्क फोर्स का गठन किया, जिसमें उप निरीक्षक महेन्द्रसिंह चौहान, अनवरहुसैन, ब्रजेन्द्र चौबे, सहायक उप निरीक्षक कल्पेन्द्रसिंह, हेड कांस्टेबल प्रद्युम्नसिंह, कांस्टेबल गौतमसिंह एवं मोहसीनखान थे। टास्क फोर्स ने एक माह अहमदाबाद के अलग-अलग इलाकों, हिम्मतनगर, पालनपुर, भुज समेत ठिकानों पर सुराग के आधार पर पर्सनल आईडी से ई-टिकट निकालकर उसकी दलाली करने वालों पर दबिश दी, जिसमें 25 लोगों को पकड़कर 6 लाख 75 हजार 821 रुपए का माल जब्त किया। कई ऐसे आरोपी थे, जो विशेष सॉफ्टवेयर के जरिए ई-टिकट निकालते थे। आरपीएफ निरीक्षक यादव के मुताबिक वर्ष 2018 में 37 प्रकरणों में 42 व्यक्तियों को पकड़ा गया, जिसमें दस लाख से ज्यादा की माल जब्त किया।
फर्जी टिकट पर सफर करते 12 यात्रियों को पकड़ा
आरपीएफ (क्राइम ब्रांच) एक ऐसे रैकेट का भंडाफोड़ किया, जिसमें फर्जी नाम से कच्छ एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करते 12 यात्रियों को पकड़ा गया।
आरपीएफ (क्राइम) को सूचना मिली थी कि कच्छ एक्सप्रेस ट्रेन में कई यात्री फर्जी नाम से सफर करते हैं। इसके मद्देनजर आरपीएफ निरीक्षक एस.डी.यादव ने विशेष टीम गठित कर गत दिवस गांधीधाम से मुंबई जाने वाली कच्छ एक्सप्रेस ट्रेन में जांच की। जांच के दौरान १२ यात्रियों को पकड़ा गया, जो दूसरों के नाम और पते से सफर कर रहे हैं। इन यात्रियों से 15 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया। जब उनसे आरपीएफ टीम ने पूछताछ की तो उन यात्रियों का बताया कि कच्छ के रापर में श्री जी इन्फोटेक ट्रैवल्स से टिकट लिया था। बाद में इस टीम ने दबिश दी और वहां से 27 रेलवे आरक्षण ई-टिकटें जब्त, कम्प्यूटर और मोबाइल जब्त किया। आरोपी चन्दूभाई ई – टिकटें निकालकर लोगों से ज्यादा रुपए लेता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो