script1,727 करोड़ रुपए का बजट, कर का नया बोझ 44 करोड़ | Rs 1727 crore budget of rmc | Patrika News

1,727 करोड़ रुपए का बजट, कर का नया बोझ 44 करोड़

locationअहमदाबादPublished: Jan 30, 2018 11:04:39 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

राजकोट महानगर पालिका का

budget
राजकोट. राजकोट महानगर पालिका का वर्ष 2018-19 का कुल 1727 करोड़ रुपए का और 44 करोड़ रुपए के कर का नया बोझ वाला बजट स्थायी समिति की बैठक में आयुक्त बंछानिधि पानी ने मंगलवार को पेश किया। इसके साथ ही वर्ष 2017-18 का मूलभूत 2533 करोड़ रुपए का व वर्षांत में 1201 करोड़ रुपए का रिवाइज्ड बजट भी पेश किया।
वर्तमान वित्त वर्ष का बजट वर्ष पूर्ण होने के साथ ही मूलभूत कद के मुकाबले आश्चर्यजनक तौर पर आधा रह गया। गत वर्ष में दर्शाए अवास्तविक प्रावधानों को साबित करने वाला व आगामी वर्ष का स्मार्ट सिटी थीम आधारित व वास्तविक बजट तैयार करने का दावा किया गया है।
स्मार्ट सिटी के विकास व जनसुविधाओं का भी प्रावधान : बजट में किशनपरा ब्रिज के लिए 32 करोड़, सिविल अस्पताल चौक व सोरठियावाडी चौक में फ्लाई ओवर ब्रिज, कालावड रोड पर केकेवी चौक में ओवरब्रिज व नीचे अंडरब्रिज, सांठियापुल के विस्तार का प्रस्ताव किया गया है।
कारपेट एरिया आधारित कर लागू होगा : बजट प्रावधानों के अनुसार आगामी वर्ष से कारपेट एरिया आधारित पद्धति के अनुसार कर वसूलने का प्रस्ताव किया गया है। अब तक 4.48 लाख सम्पत्तियों के सर्वे व माप की कार्रवाई पूरी की गई है। इसमें से चार लाख सम्पत्तियों के माप संबंधी रेंडम जांच पूरी की गई है। गत वर्ष शुरू किए गए गार्बेज कलेक्शन चार्ज के बाद से सफाई के प्रति शहरवासी अधिक जागृत हुए हैं। वर्ष 2018-19 में भी डोर-टू-डोर गार्बेज कलेक्शन चार्ज यथावत रखने का प्रावधान किया गया है।
स्मार्ट, लीवेबल व सस्टेनेबल राजकोट का बजट, पानी कर दुगुना व वाहन कर ढाई गुना
आगामी वर्ष के बजट में शहरवासियों पर पानी कर दुगुना, बढ़ते वाहनों के कारण वाहन कर ढाई गुना करने का प्रावधान कि या गया है। एक साथ सामान्य, वास्तविक व कर रिफोर्म के साथ बजट पेश किया गया है। आयुक्त ने यहां संवाददाता सम्मेलन में आगामी वर्ष के बजट को स्मार्ट राजकोट, लीवेबल राजकोट व सस्टेनेबल राजकोट का बजट बताया है। वार्षिक आवासीय नल कनेक्शन के आधे ईंच के लिए 850 के मुकाबले 1680 रुपए, वाणिज्यिक नल कनेक्शन के 1680 के मुकाबले 3360 रुपए कर वसूलने का प्रस्ताव किया है। वाहन कर 8 करोड़ के मुकाबले 13 करोड़ रुपए वसूलने का प्रस्ताव है। वर्तमान में वाहन की कीमत पर एक प्रतिशत कर वसूला जा रहा है, इसे आगामी वर्ष से ढाई प्रतिशत करने सहित कुल 44 करोड़ रुपए के कर का बोझ वाला बजट तैयार किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो